Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

"Question 1 भाव स्पष्ट कीजिए- अब तो बहरहाल छोटे लड़कों की घुड़सवारी से अगर यह फ़ारिग हो तो उसके ऊपर बैठकर चिड़ियाँ ही अकसर करती हैं गपशप।

Class 10 - Hindi - तोप Page 39"

Answers

Answered by nikitasingh79
2
प्रसंग:प्रस्तुत पंक्तियां वीरेन डंगवाल द्वारा रचित कविता तोप से ली गई है। इन पंक्तियों में कवि ने तो की शक्ति के बारे में बताया है।
व्याख्या:
कवि ने बताया है कि 1957 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम में प्रयोग की गई तो हमारी विरासत के रूप में कंपनी बाग में विद्यमान है अब इस तोप का कोई मूल्य  और महत्व नहीं रहा।कवि कहता है कि जो तोप पहले  बहुत शक्तिशाली थी अब वह निरर्थक हो गई है। अब वह कंपनी बाग में घूमने फिरने आए छोटे-छोटे बच्चों के खेलने के काम आती है। छोटे-छोटे बच्चे अब इस पर घुड़सवारी करते हैं। कभी-कभी इस तोप पर चिड़ियाएं बैठती हैं जो अपनी मधुर चहचाहट से आपस में बातें करती हुई लगती हैं यह चिड़िया है कभी-कभी इसके खुले मुंह में घुस जाती हैं ।
=========================================================

आशा है कि यह उत्तरआपकी मदद करेगा
Answered by aditya3140
0

Answer-

प्रस्तुत पंक्तियों में कवि ने स्पष्ट किया है कि यह तोप सन् 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के समय अंग्रेजी सेना द्वारा भारतीय शूरवीरों द्वारा की गयी क्रांति को कुचलने के लिए प्रयोग की गई थी। इस तोप ने 1857 के क्रांति के अलावा भी अन्य बहुत से युद्धों में अपना योगदान दिया था।

Similar questions