India Languages, asked by HarshitChavda, 22 days ago

रंगों का त्योहार essay​

Answers

Answered by atharvdhuratkar
2

Holi Essay In Hindi 2021 / होली पर निबंध हिंदी में कैसे लिखें ? होली पर हिंदी में निबंध, होली पर भाषण, होली के गीत, होली पर निबंध लिखने की कला गूगल पर खूब सर्च की जाती है। स्कूल के लिए बच्चे स्कूल के लिए होली पर निबंध लिखने की तैयारी करते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लाये हैं सबसे बेस्ट हिंदी में होली पर निबंध। इस बार होलिका दहन 28 मार्च को है और रंग वाली होली 29 मार्च को है। ऐसे में बच्चे स्कूल के लिए होली पर निबंध लिखने की तैयारी कर रहे हैं, अगर आप भी अपने बच्चों को होली पर निबंध लिखने की प्रेक्टिस करवा रहे हैं तो हम आपके लिए लाये हैं सबसे बेस्ट होली पर निबंध... आपको

होली को रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है। यह भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। प्रत्येक वर्ष मार्च के महीने में हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा उत्साह और उत्साह के साथ होली मनाई जाती है। जो लोग इस त्योहार को मनाते हैं, वे हर साल रंगों के साथ खेलने और मनोरम व्यंजनों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

होली दोस्तों और परिवार के साथ खुशियाँ मनाने के बारे में है। लोग अपनी परेशानियों को भूल जाते हैं और भाईचारे का त्योहार मनाने के लिए इस त्योहार का आनंद लेते हैं। दूसरे शब्दों में, हम अपनी दुश्मनी भूल जाते हैं और त्योहार की भावना में पड़ जाते हैं। होली को रंगों का त्योहार कहा जाता है क्योंकि लोग रंगों के साथ खेलते हैं और त्योहार के सार में रंग पाने के लिए उन्हें एक-दूसरे के चेहरे पर लगाते हैं।

होली के इतिहास की बात करें तो हिंदू धर्म का मानना है कि हिरण्यकश्यप नाम का एक शैतान राजा था। उनका एक पुत्र था जिसका नाम प्रह्लाद था और एक बहन जिसका नाम होलिका था। ऐसा माना जाता है कि शैतान राजा के पास भगवान ब्रह्मा का आशीर्वाद था। इस आशीर्वाद का मतलब कोई भी आदमी, जानवर या हथियार उसे नहीं मार सकता था। यह आशीर्वाद उसके लिए अभिशाप बन गया और उसने अपने पुत्र को नहीं बख्शा क्योंकि वह बहुत घमंडी हो गया था। उसने अपने राज्य को भगवान के बजाय उसकी पूजा करने का आदेश दिया।

Explanation:

please mark me as brainliest

Similar questions