Social Sciences, asked by Jeanelle484, 8 months ago

राज्य की उत्पत्ति के सम्बन्ध में सामाजिक समझौता सिद्धान्त की विवेचना कीजिए।

Answers

Answered by nivabora539
7

Answer:

State Origin Principles ( राज्य की उत्पत्ति के सिद्धान्त )

राज्य की उत्पत्ति के विषय में व्यक्त किए गए मुख्य सिद्धांत निम्न है ।

देवी उत्पत्ति का सिद्धांत ?? 

इस सिद्धांत के अनुसार राज्य की उत्पत्ति ईश्वर के द्वारा की गई है राधा को ईश्वर द्वारा राज्य को संचालित करने के लिए भेजा गया है। प्रजा का कर्तव्य है कि राजा का विरोध ना करें क्योंकि वह ईश्वर का प्रतिनिधि है।

मातृ एवं पितृ प्रधान सिद्धांत??

मातृ सत्तात्मक सिद्धांत राज्य की उत्पत्ति का कारण स्थाई वैवाहिक संबंधों के अभाव को मानता है परिवार का मुखिया पिता न होकर माता को मानता है संतानों को मां के नाम से जाना जाता था। जबकि पितृ सत्तात्मक सिद्धांत राज्य की उत्पत्ति का कारण पिता को मानता है जिसका मुखिया पिता होता है।कुूलों से कबीला और कबीलों से राज्य का विकास हुआ ।

शक्ति सिद्धांत ?? 

इस सिद्धांत के अनुसार राज्य की उत्पत्ति का एकमात्र कारण शक्तिह।ै इसके अलावा युद्ध को राज्य की उत्पत्ति का कारण यह सिद्धांत मानता है जैसा कि वाल्टेयर ने कहा है प्रथम राजा एक भाग्यशाली योद्धा था। इस सिद्धांत के अनुसार शक्ति राज्य की उत्पत्ति का एकमात्र आधार है शक्ति का आशय भौतिक और सैनिक शक्ति से है। प्रभुत्व की लालसा और आक्रमकता मानव स्वभाव का अनिवार्य घटक है। प्रत्येक राज्य में अल्पसंख्यक शक्तिशाली शासन करते हैं और बहुसंख्यक शक्तिहीन अनुकरण करते हैं। वर्तमान राज्यों का अस्तित्व शक्ति पर ही केंद्रित है।

सामाजिक समझौता सिद्धांत?? 

सामाजिक समझौता सिद्धांत को मानने वालों में थांमस हाब्स, जॉन लॉक, जीन जैक रूसो आदि का प्रमुख योगदान रहा। इन विचारकों के अनुसार आदिम अवस्था को छोड़कर नागरिकों ने विभिन्न समझौते किए और समझौतों के परिणाम स्वरुप राज्य की उत्पत्ति हुई।

Answered by saurabhgraveiens
8

राज्य की उत्पति के संबंध मे निम्नलिखित सिद्धांत है जो ये है |  

1. देवी के जन्म का सिद्धांत ,

2. माता एवं पिता प्रधान सिद्धांत,

3. अधिकार का सिद्धांत

4. सामाजिक समझौता सिद्धांत  

5. विकासवादी सिद्धांत

Explanation:

सामाजिक समझौता सिद्धांत :- यह सिद्धांत राज्यो के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इस सिद्धांत के अनुसार राज्य देवी संस्था ना हो कर ,मानवीय संस्था होती है | इसका निर्माण मानव के द्वारा समझौता कर के किया गया | इस समझौते के अंतर्गत राजनीतिक समाज की स्थापना हुई और लोगो को प्राकृतिक आज़ादी ख़त्म हो गयी लेकिन इसके बदले उन्हे क़ानून व्यवस्था बना कर उन्हे सुरक्षित रखने की अस्वासन दिया गया |

किसी भी साम्राज्य का उत्पाती भगवान के द्वारा की गयी है ऐसा माना जाता है भगवान ने राजाओ को प्रजा पर राज करने के लिए पैदा किया है |समाज मे ऐसा प्रचलन है की प्रजा राजा का विरोध ना करे | सामाजिक परिवार मे माता-पिता को प्रथम सदस्य माना जाता है और उन्हे परिवार का मुखिया का दर्जा दिया जाता है | शक्ति के सिद्धांत के अनुसार राजा अपनी प्रजा और राज्यो को सुरक्षित रखने के लिए युद्ध कर अपनी शक्ति का प्रदर्शन करता है |

Similar questions