Science, asked by shivvi1435, 8 months ago

राजस्थान के अर्थ - शुष्क क्षेत्रो में वर्षा जल संग्रहण किस प्रकार किया जाता हैं? व्याख्या कीजिए ।

Answers

Answered by Anonymous
8

Answer:

भारत में मित जलीय क्षेत्रों, जैसे राजस्थान के थार रेगिस्तान क्षेत्र में लोग जल संचयन से जल एकत्रित किया करते हैं। यहां छत-उपरि जल संचयन तकनीक अपनायी गयी है। छतों पर वर्षा जल संचयन करना सरल एवं सस्ती तकनीक है जो मरूस्थलों में हजारों सालों से चलायी जा रही है। पिछले दो ढाई दशकों से बेयरफूट कॉलेज पंद्रह-सोलह राज्यों के गांवों और अंचलों के पाठशालाओं में, विद्यालय की छतों पर इकठ्ठा हुए वर्षा जल को, भूमिगत टैंकों में संचित करके ३ करोड़ से अधिक लोगों को पेयजल उपलब्ध कराता आया है। यह कॉलेज इस तकनीक को मात्र वैकल्पिक ही नहीं बल्कि स्थायी समाधान के रूप में विस्तार कर रहा है।[4] इस संरचना से दो उद्देश्यों पूर्ण होते हैं:-

पेयजल स्रोत, विशेषत: शुष्क मौसम के चार से पांच माह

स्वच्छता सुविधाओं में सुधार के लिए साल भर जल का प्रावधान

इस प्रकार स्थानीय तकनीकों से, विशेषत: आंचलिक क्षेत्रों में, समाज के विभिन्न वर्गों के अनेक प्रकार से प्रत्यक्ष लाभ मिल रहा है।

Answered by alinakincsem
3

राजस्थान Rajasthan

और वर्षा जल की कटाई

Explanation:

- राजस्थान भारत का एक राज्य है।

-राजस्थान का अर्थ "राजाओं की भूमि" है।

- आपके प्रश्न के दूसरे भाग का उत्तर देने के लिए, शुष्क क्षेत्रों में पानी का संचयन किया जाता है, इसका अर्थ है कि वर्षा का पुनर्निर्देशन और उत्पादक उपयोग भी शुष्क क्षेत्रों (उन क्षेत्रों में जहाँ पानी कम है) के भीतर किया जाता है।

-ऐसे क्षेत्रों में पानी की कटाई की जरूरत है जैसे लोग सहकारी हों। पानी को बचाने के लिए उन्हें हर समय अच्छी तरह से तैयार होना चाहिए। उन्हें पानी बचाने के लिए प्रभावी तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए।

ऐसा करने के तरीके,

1- रूफ-ओवरहेड वाटर हार्वेस्टिंग तकनीक का उपयोग करना

2- अध्ययन किया जा रहा एक और तरीका रॉक कैचमेंट को देख रहा है।

Please also visit, https://brainly.in/question/4538278

Similar questions