Social Sciences, asked by pandeydipak781, 3 months ago

रेलवे स्टेशन पर कौन-कौन सी सुविधाएं होती हैं​

Answers

Answered by Anonymous
3

Answer:

iplLogoAdaniAstralKhatabook

आदर्श रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं ही नहीं, यात्रियों को परेशानी का सबब

6 वर्ष पहले

(रेलवे स्टेशन पर भी लावारिस पशु कम नजर नहीं अाते हैं। स्टेशन पर खाना खा रही एक महिला पर एक सांड ने हमला कर खाना छीनने की कोशिश की पर वहां मौजूद लोगों ने डंडों से मारकर उसे भगा दिया।)

हिसार। आदर्श स्टेशन का दर्जा मिलने के बाद भी हिसार रेलवे स्टेशन की तस्वीर बदली नहीं है। हालात पहले जैसे ही हैं। प्लेटफॉर्म से लेकर रेलवे ट्रैक तक लावारिस पशुओं का जमावड़ा लगा रहता है। प्लेटफॉर्म पर सीवर के ढक्कनों के नीचे से फ्लो होता गंदा और बदबूदार पानी बह रहा है। जगह-जगह पड़े गंदगी के ढेर और पीने को साफ पानी तक की सुविधा नहीं है। इसके अलावा सुरक्षा इंतजामों के भी पूरे इंतजाम नहीं हैं। रेलवे रोड और इसके आसपास के इलाकों में आपराधिक वारदातें भी अक्सर होती रहती हैं।

कई साल पहले हिसार के रेलवे स्टेशन को आदर्श रेलवे स्टेशन का दर्जा मिला था। देश के आदर्श रेलवे स्टेशनों में शुमार होने से यह उम्मीद जगी थी कि यहां पर वे तमाम सुविधा मुहैया होंगी जो आदर्श रेलवे स्टेशन पर होती हैं। मगर ऐसा उम्मीद से कोसों दूर है। हिसार आदर्श स्टेशन पर व्यवस्था कम और अव्यवस्था अधिक है।

मुसाफिरों के लिए एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए बिजली से चलने वाली सीढिय़ां नहीं है। ऐसे में बुजुर्ग और विकलांगों को भारी परेशानी की सामना करना पड़ता है। यात्रियों को लाइट व अन्य कई प्रकार की समस्या से जूझना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा इस समय यात्रियों को लावारिस पशु तंग कर रहे हैं। रेलवे स्टेशन पर हर समय लावारिस पशु नजर अाते हैँं। घटनाओं के बाद से यात्री भी लावािरस पशुओं से डरने लगे हैं।

मैटल डिटेक्टर मशीन गायब

यहां पहुंचने वाले यात्रियों की सुरक्षा तो दूर की बात यह स्टेशन अपनी ही सुरक्षा की बाट जाेह रहा है। क्योंकि यहां पर रखी गई मैटल डिटेक्टर मशीन गायब है। ऐसे में काई भी हथियार लैस आसानी से रेलवे प्रागंण में प्रवेश कर सकता है। रेलवे स्टेशन भ्रमण करने वाले के लिए प्लेटफार्म टिकट जरूरी होती है। इसके लिए प्लेटफार्म टिकट मशीन लगाई जाती है, लेकिन यहां से टिकट मशीन गायब हो चुकी है।

विकलांगों के लिए नहीं कोई सुविधा

स्टेशनों पर विकलांगों के लिए रैप की सुविधा होती है। लेकिन यह स्टेशन रैप की सुविधा से नदारद है। इसके अलावा व्हीलचेयर की संख्या भी कम है। यदि हम रेलवे स्टेशन की लाइट व्यवस्था पर बात करें तो हमेश ही लाइट आंख मिचौली करती रहती हैं। कई बार ट्रेन आने के बाद लाइट कट हो जाती जो कि देर तक नहीं आती है। इस बीच चोर लोग सक्रिय हो जाते हैं और यात्रियों की जेब तराश लेते हैं।

आदर्श रेलवे स्टेशन पर यह होती है सुविधा

प्रतीक्षालय रूम, विश्राम गृह, एसकेलेटर यानी बिजली से चलने वाली सीढिय़ां, इंडक्शन बोर्ड, इनक्वायरी रूम, टेलीफोन सुविधा, प्लेटफॉर्म टिकट मशीन, विकलांगों के लिए सुविधा, कुली, रिटारयमेंट रूम, पीने का पानी, सफाई, लाइट सुविधा रेलवे स्टेशन पर होती हैं।

^रेलवे का प्रयास है कि यात्रियों को सहूलियत मिलें। जो कमी है उनको दूर कर लिया जाएगा।''

Answered by chevulamaheswari
1

Answer:

yesss this is correct answer

Similar questions