India Languages, asked by girraj77, 10 months ago

राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के उद्देश्य महत्व एवं क्रियाकलापों का विस्तार से वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by shishir303
6

Answer:

राष्ट्रीय ज्ञान आयोग एक उद्देश्य एक सरकारी संस्था है, जिसकी स्थापना सन् 2005 में हुई थी।

इस संस्था का मुख्य कार्य शिक्षा, विज्ञान आदि के क्षेत्र में बेहतर सुधार के नीतियों के निर्माण हेतु सरकार को सुझाव प्रस्तुत करना है। शिक्षा अर्थात सूचना व ज्ञान कैसे सब लोगों तक सुलभ हो?, ज्ञान का संरक्षण कैसे हो?, ज्ञान का विस्तार कैसे हो कि वह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे तथा ज्ञान की गुणवत्ता कैसे बढ़े? ये इस आयोग का मुख्य उद्देश्य व कार्य है।

राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के कार्यो में शिक्षा के ऐसे स्वरूप को विकसित करना है जिसमें भारत की अमूल्य प्राचीन परंपरा व सांस्कृतिक धरोहर को संजोकर उसे नयी पीढ़ी को सौंपा जा सके।

शिक्षा के ढांचे को भारतीय संस्कृति के अनुरूप विकसित करना है ताकि शिक्षार्थी अपने देश की परंपरा और संस्कृति को समझकर राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दे सकें।

आधुनिक विज्ञान और उसकी उपलब्धियों और प्राचीन ज्ञान और उसकी उपलब्धियों का  समन्वय करते हुये ऐसी शिक्षा प्रणाली को विकसित करना है कि जिससे छात्र अपना सर्वांगीण विकास कर सकें और जीवन के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहें।

सरकार द्वारा राष्ट्र के लिये शैक्षिक योजनायें एवं कार्यक्रम बनाते समय उचित सहयोग एवं परामर्श प्रदान करना भी इस आयोग का कार्य है।

इस आयोग ने अपनी एक रिपोर्ट में शिक्षा को ‘व्यवसायिक शिक्षा’ व ‘पेशेवर शिक्षा’ दो भागों में बांटने का सुझाव दिया है।

Similar questions