Science, asked by pushprajpatel12403, 1 month ago

राष्ट्रीय उद्यान किसे कहते हैं मध्य प्रदेश में स्थित कितनी दूर राष्ट्रीय उद्यानों के नाम लिखिए​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

पेंच राष्ट्रीय उद्यान, सप्तुदा पहाड़ियों के निचले दक्षिणी इलाकों में घोंसले का नाम पेंच नदी के नाम पर रखा गया है, जो उत्तर से दक्षिण तक पार्क के माध्यम से घूमता है। यह सीओनी और छिंदवाड़ा जिलों में महाराष्ट्र के किनारे मध्यप्रदेश की दक्षिणी सीमा पर स्थित है। पेन्च नेशनल पार्क, जिसमें 758 एसक्यू किलोमीटर शामिल हैं, जिनमें से 2 9 9 वर्ग किमी इंदिरा प्रियदर्शिनी पेंच राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य क्षेत्र और मोगली पेंच अभयारण्य और शेष 464 वर्ग किमी पेंच राष्ट्रीय उद्यान बफर क्षेत्र है।

पेंच राष्ट्रीय उद्यान, सप्तुदा पहाड़ियों के निचले दक्षिणी इलाकों में घोंसले का नाम पेंच नदी के नाम पर रखा गया है, जो उत्तर से दक्षिण तक पार्क के माध्यम से घूमता है। यह सीओनी और छिंदवाड़ा जिलों में महाराष्ट्र के किनारे मध्यप्रदेश की दक्षिणी सीमा पर स्थित है। पेन्च नेशनल पार्क, जिसमें 758 एसक्यू किलोमीटर शामिल हैं, जिनमें से 2 9 9 वर्ग किमी इंदिरा प्रियदर्शिनी पेंच राष्ट्रीय उद्यान का मुख्य क्षेत्र और मोगली पेंच अभयारण्य और शेष 464 वर्ग किमी पेंच राष्ट्रीय उद्यान बफर क्षेत्र है।वर्तमान बाघ रिजर्व के क्षेत्र में एक शानदार इतिहास है। ऐन-ए-अकबर में इसकी प्राकृतिक संपत्ति और समृद्धि का विवरण होता है। पेंच टाइगर रिजर्व और इसके पड़ोस रुडयार्ड किपलिंग के सबसे मशहूर काम, द जंगल बुक की मूल सेटिंग है।

HOPE IT'S HELP U DEAR

MARK ME AS A BRAINLIST PLZ

Answered by GoodLuck8491
3

Answer:

राष्ट्रीय उद्यान (national park) ऐसा उद्यान या अन्य क्षेत्र होता है जिसे किसी राष्ट्र की प्रशासन प्रणाली द्वारा औपचारिक रूप से संरक्षित करा गया हो। अलग-अलग देश अपने राष्ट्रीय उद्यानों के लिए अलग-अलग नीतियाँ रखते हैं लेकिन लगभग सभी में क्षेत्रों के वन्य जीवन को आने वाली पीढ़ीयों के लिए संरक्षित रखना एक मुख्य ध्येय होता है। टोबेगो पर स्थित और सन् 1776 में स्थापित टोबेगो मुख्य पहाड़ी वन संरक्षित क्षेत्र विश्व का सबसे पहला राष्ट्रीय उद्यान माना जाता है।

Explanation:

if you find it helpful then please mark me as a brainlist..

Similar questions