Science, asked by rajeshparmar10241, 3 months ago

रितिका के कोई तीन कार्य बताइए ​

Answers

Answered by badaisadram
11

Answer:

ritika ki riktika........

Answered by poonammishra148218
0

Answer:कोशिका की रसधानियाँ (vacuoles) यानी रिक्तिकाएं इकहरी झिल्ली (टोनोप्लास्ट) से घिरी तथा तरल पदार्थों से भरी रचनाएँ होती हैं। पादप कोशिका में, यह बड़े आकार में, जबकि जन्तु कोशिका में ये अनेक और बहुत ही छोटे आकार में होती है।बहुक्रियाशील ऑर्गेनेल सभी पौधों और कवक की कोशिकाओं में पाए जाते हैं, साथ ही कुछ प्रोटिस्ट, पशु और बैक्टीरिया कोशिकाओं में भी पाए जाते हैं | रिक्तिका सबसे महत्वपूर्ण सेल ऑर्गेनेल (कोशिकांग) में से एक है और कई कार्य करता है, जिसमें शामिल हैं: जल अवशोषण, सेल रंग, चयापचय से विषाक्त पदार्थों को हटाने, पोषक तत्वों का भंडारण आदि |

Explanation:

Step:1रिक्तिकाएं/रसधानियाँ छोटी अथवा बड़ी हो सकती हैं। इनके अंदर ठोस या तरल पदार्थ भरा रहता है। जन्तु कोशिकाओं में रसधानियाँ छोटी होती हैं जबकि पादप कोशिकाओं में ये बड़ी होती हैं।

“रिक्तिका” शब्द “लैटिन” “वेकस” से आया है जिसका अर्थ है “रिक्त”, क्योंकि ये माइक्रोस्कोप के साथ देखे जाने पर एक खाली जेब की तरह दिखते हैं.रिक्तिका मुख्य रूप से पानी और अमीनो एसिड से बने होते हैं। इसके अलावा, रिक्तिका के भीतर के तरल पदार्थ में एंजाइम, शक्कर, खनिज लवण (पोटेशियम, सोडियम), ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड और कुछ वर्णक शामिल हैं जो पौधों और फूलों की पत्तियों के रंग के लिए जिम्मेदार हैं ।

Step:2रिक्तिकाएं चारों ओर से एक अर्द्धपारगम्य झिल्ली (लिपिड) से घिरी रहती है, जो नमक के पानी को साइटोप्लाज्म से बाहर रखने की अनुमति देता है। जिसे टोनोप्लास्ट (Tonoplast) कहते हैं।वेकॉल्स तब बनते हैं जब एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम द्वारा छोड़े गए पुटिकाएं और गोलगी तंत्र द्वारा छोड़े गए एक एकल अंग में जुड़े होते हैं ।नई कोशिकाओं में छोटे रिक्तिका की एक श्रृंखला होती है; हालांकि, जब कोशिका परिपक्व होती है, तो ये छोटे जीव एकल केंद्रीय रिक्तिका में फ्यूज हो जाते हैं।केंद्रीय रिक्तिका कोशिका के आयतन का 90% भाग लेती है और 95% रह सकती है जब वह पानी के अवशोषण द्वारा फैलती है।पौधों में रिक्तिकाएं जानवरों की कोशिकाओं में लाइसोसोम के समान कार्य करती हैं, क्योंकि दोनों ऐसे थैली होते हैं जिनमें पाचन एंजाइम होते हैं।

Step:3रिक्तिका को कोशिका का भण्डार घर कहा जाता है, जिसमें खनिज लवण, शर्करा, कार्बनिक अम्ल, O2 एवं Co2 आदि भरे होते हैं। इसमें स्थित रसधानी रस के कारण ही कोशिकाओं की स्फीति (turgidity) बनी रहती है। इसमें एक वर्णक एन्थोसायनिन पाया जाता है।रिक्तिकाएं उन पोषक तत्वों का स्रोत होती हैं जिन्हें अंकुरण के दौरान बीज की आवश्यकता होती है ।पादप कोशिकाओं की रिक्तिका में कोशिका रस (Cell sap) भरा रहता है जो कि निर्जीव पदार्थ होता है।जन्तु कोशिका में रिक्तिका जल संतुलन का कार्य करती हैं।पादप कोशिका में ये स्फीति (Turgidity) तथा कठोरता प्रदान करती है।रिक्तिका कोशिका के साइटोप्लाज्म की अम्लता को अवशोषित करती है ।रिक्तिकाएं साइटोसोल को विषाक्त पदार्थों, जैसे भारी धातुओं और हर्बिसाइड्स से बचाती हैं ।कुछ एक कोशिकीय जीवों में विशिष्ट रसधानियाँ कुछ अपशिष्ट पदार्थों की शरीर से बाहर निकालने में सहायक होती हैं। पादप कोशिका का यह 90 प्रतिशत स्थान घेरता है।इनमें भोज्य पदार्थ संचित रहते हैं। जलीय पौधों की रसधानियाँ गैसयुक्त होकर पौधों को तैरने में मदद करती हैं।

To learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/29052488?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/29088400?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions