Hindi, asked by DograSaab9081, 8 months ago

राधा के चरित्र की ऐसी कौन सी विशेषताएँ हैं जिन्हें आप अपनाना चाहेंगे?

Answers

Answered by farhankhan121
17

राधा कृष्ण (IAST rādhā-kṛṣṇa, संस्कृत राधा कृष्ण) एक हिंदू देवता हैं। कृष्ण को गौड़ीय वैष्णव धर्मशास्त्र में अक्सर स्वयं भगवान के रूप में सन्दर्भित किया गया है और राधा एक युवा नारी हैं, एक गोपी जो कृष्ण की सर्वोच्च प्रेयसी हैं। कृष्ण के साथ, राधा को सर्वोच्च देवी स्वीकार किया जाता है और यह कहा जाता है कि वह अपने प्रेम से कृष्ण को नियंत्रित करती हैं। यह माना जाता है कि कृष्ण संसार को मोहित करते हैं, लेकिन राधा "उन्हें भी मोहित कर लेती हैं। इसलिए वे सभी की सर्वोच्च देवी हैं। राधा कृष्ण".

hope it helps you

pls mark me as the brainlist

Answered by sarojk1219
30

राधा के चरित्र की  विशेषताएँ

Explanation:

" राधा एक ऐसी महिला हैं जिनके नैतिक मूल्य हैं और वह एक अच्छे चरित्र वाली महिला की तरह अपना जीवन व्यतीत करना चाहती हैं, ऐसे कई कारण हैं जो हम राधा के चरित्र से सीख सकते हैं:

1) उसे पढ़ना बहुत पसंद है, उसने अपनी इच्छा पूरी करने के लिए किताबें ऑर्डर की थीं। वह पढ़ती है जब घर के सभी सदस्य सोते थे। वह पढ़ने के बाद भी पढ़ना पसंद नहीं करती है, लेकिन वह पढ़ाई के दौरान सच्चाई और झूठ में अंतर करती है।

2) वह एक परिपक्व महिला है, वह हर सदस्य के बारे में जानती है कि वे क्या कर रहे हैं, लेकिन उसने यह नहीं कहा कि क्योंकि वह जानती है कि अगर वह ऐसा करेगी तो कोई भी उसे सम्मान नहीं देगा।

3) वह बहुत समझदार महिला है, वह हर स्थिति को संभालती है। अगर कोई गलत है तो उसने उन्हें ठीक किया।"

Similar questions