Hindi, asked by Anonymous, 9 months ago

रचना के आधार पर वाक्य का भेद बताएँ- 1. मैं अपना शेष जीवन अमेरिका में बिताऊँगी । 2. बादल घिर आए और वर्षा होने लगी । 3. जब संध्या आसमान से उतरती है, तब पक्षी घाँसलों की ओर उड़ने लगते हैं 4. जो झूठ बोलता है, उससे सभी घृणा करते हैं । 5. मैं आया और वह चल दिया । 6. जो सोता है, सो खोता है | 7. काला हिरण मर गया, क्योंकि उसे शिकारी की गोली लगी थी। 8. जैसा बोओगे, वैसे काटोगे | 9. राम थोड़ी देर तक चुप रहकर बोला ।

Answers

Answered by humera98765
0

Explanation:

जिस प्रकार की नींव होती है उसी के अनुरूप उस पर खड़े भवन की मजबूती भी होती है। यदि नींव ही कमजोर हो तो उस पर भव्य भवन का निर्माण कैसे हो सकता है ? बच्चे भावी समाज की नींव होते हैं। लेकिन आज के दूषित वातावरण में बच्चों पर ऐसे-ऐसे गलत संस्कार पड़ रहे हैं कि उनका जीवन पतन की ओर जा रहा है। बालकरूपी नींव ही कच्ची हो तो सुदृढ़ नागरिकों से युक्त समाज कहाँ से बनेगा ?

किसी भी परिवार, समाज अथवा राष्ट्र का भविष्य उसके बालकों पर निर्भर होता है। उज्जवल भविष्य के लिए हमें बालकों को सुसंस्कारित करना होगा। बालकों को भारतीय संस्कृति के अनुरूप शिक्षा देकर हम एक आदर्श राष्ट्र के निर्माण में सहभागी हो सकते हैं।

ब्रह्मनिष्ठ संत श्री आसारामजी बापू के मार्गदर्शन में हो रही बाल विकास की विभिन्न सेवा-प्रवृत्तियों द्वारा बच्चों को ओजस्वी, तेजस्वी, यशस्वी बनाने हेतु भारतीय संस्कृति की अनमोल कुंजियाँ प्रदान की जा रही 

Similar questions