Math, asked by maahira17, 11 months ago

रहमत योग कर रहा है। नीचे आसन के उन चित्रों को दिखाया जा रहा है जो वह हर दिन करता है।
* उन कोणों के माप का अनुमान लगाओ जो आसन करते समय शरीर के अलग-अलग अंगों से बने हैं।

Attachments:

Answers

Answered by nikitasingh79
1

* उन कोणों के माप का अनुमान जो आसन करते समय शरीर के अलग-अलग अंगों से बने हैं निम्न प्रकार से हैं :  

(क) जांघ और पेट → समकोण (90°)  

(ख) जांघ और पेट → समकोण से कम का कोण (30°)

(ग) भुजा और हाथ → समकोण से अधिक का कोण (120°)

टांग और पैर → समकोण से अधिक का कोण (110°)

(घ) जमीन और पेट → समकोण से कम का कोण (45°)

Step-by-step explanation:

  • समकोण (right angle) : 90 ° मापने वाले कोण को समकोण कहते हैं।
  • न्यून कोण (acute angle) : 0 ° और 90 ° के बीच के कोण को न्यून कोण कहा जाता है।
  • अधिक कोण (obtuse angle) : 90 ° और 180 ° के बीच के कोण को अधिक कोण कहा जाता है।

आशा  है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

 

इस पाठ  (आकृतियाँ और कोण) के सभी प्रश्न उत्तर :  

https://brainly.in/question/15741766

 

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

* इस चित्र में क, ख और ग तीन बिंदु दिखाए हैं। उस रेखा को खींचो जिस पर खेलकर किटू रानी को प्राप्त कर सकता है?

* डिग्री घड़ी के उपयोग से अपने पेंसिल बॉक्स का समकोण मापो। समकोण का माप ___ है।

* क्या तुम बता सकते हो कि नीचे दिए गए कोण की डिग्री क्या होगी :

समकोण का आधा ___

समकोण का एक-तिहाई ___

समकोण का दुगुना ___

*अब उस कोण को मापो जहाँ से किटू पृष्ठ 30 पर स्ट्राइकर चलाना चाहिए। उस कोण का माप ___

https://brainly.in/question/15755990

(i) ऐसा समय पूरे दिन में कई बार आता है जबकि घड़ी की सुइयाँ एक समकोण बनाती हैं। अब तुम कुछ और बनाओ।

(ii) नीचे दी गई घड़ियों के समय को देखकर बताओ कि सुइयों से किस तरह का कोण बन रहा है। समय भी लिखो।

(iii) घड़ी की सुइयाँ बनाओ जब वे समकोण से कम कोण बना रही हैं। समय भी लिखो।

https://brainly.in/question/15755629

 

Answered by Pakiki
22

आकृतियाँ

गतिविधि:- एक दिन रोहिणी और मोहिनी माचिस की तीलियों से आकृतियाँ बना रही थीं। शैला ने उन्हें एक चुनौती दी। रोहिणी एक आकृति बनाएगी। मोहिनी को वही आकृति बिना देखे हुए बनानी है, मगर वह सवाल पूछ सकती है।

प्रक्रिया:-

इस गतिविधि को माचिस की तीलियों से करवाएँ। इसमें दो-दो विद्यार्थी कार्य कर सकते हैं। दोनों के मुँह विपरीत दिशा में रखें। एक विद्यार्थी आकृति बनाएगा। दूसरा पूछ-पूछ कर बिना देखे वही आकृति बनाएगा। जैसे रोहिणी और मोहिनी ने किया:-

रोहिणी की आकृति पुस्तक में देखें।

मोहिनी पूछ-पूछ कर वही आकृति बना रही है।

मोहिनी : आकृति बंद है या खुली?

रोहिणी : यह आकृति बंद है।

मोहिनी : इसकी कितनी भुजाएँ हैं?

रोहिणी : इसकी 6 भुजाएँ हैं।

मोहिनी की आकृति पुस्तक में देखें।

अब तुम जवाब दो।

प्रश्न 1 क्या यह बंद आकृति है? हाँ

प्रश्न 2 क्या इसकी 6 भुजाएँ हैं? हाँ

लेकिन यह आकृति, रोहिणी जैसी नहीं है। इसलिए मोहिनी ने फिर कोशिश की।

मोहिनी की दूसरी आकृति पुस्तक में देखें।

पृष्ठ संख्या 17

प्रश्न 1 क्या यह 6 भुजाओं वाली बंद आकृति है? हाँ

प्रश्न 2 क्या यह आकृति रोहिणी ने जो आकृति बनाई थी उसके जैसी है? नहीं

Similar questions