Music, asked by Rkg737950, 2 months ago

refrigration and air-conditioned me kya antar hai​

Answers

Answered by gaurijunjare
1

Answer:

Refrigeration और Air Conditioning दोनों का प्रयोग जगह को ठंडा करने के लिए ही किया जाता है. लेकिन दोनों के काम करने का तरीका और दोनों के उपयोग किये जाने के स्थान भिन्न भिन्न हैं.

# Refrigeration को खाने की चीजों को ठंडा रखने और उन्हें खराब होने से बचाने के लिए किया जाता है और Air Conditioning को कमरे या वाहनों को ठंडा करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

# एयर कंडीशनर न केवल हवा के तापमान को बनाए रखने से संबंधित हैं बल्कि यह आर्द्रता को विनियमित करने और हवा को छानने में भी मदद करते हैं जबकि रेफ्रीजिरेटर का केवल कार्य तापमान को कम

Answered by ibbapavankumar
0

Answer:

Explanation:

नमस्कार दोस्तों…आज हम आपको “Refrigeration and Air Conditioning” अर्थात “प्रशीतन और वातानुकूलन” के विषय में बताने जा रहे हैं. आज हम बताएंगे कि “प्रशीतन और वातानुकूलन क्या है और इनमे क्या अंतर होता है?”. ज्यादा समय न बर्बाद करते हुए हम इन्हे विस्तार ने बताने का प्रयास करेंगे. तो चलिए शुरू करते हैं आज का टॉपिक.

प्रशीतन क्या है | What is Refrigeration in Hindi !!

Refrigeration जिसे हम प्रशीतन के नाम से भी जानते हैं इससे तात्पर्य उन प्रक्रियाओं से होता है, जो थर्मल एनर्जी को एक स्थान से उस स्थान पर ले जाती हैं जहाँ उच्च तापमान होता है। स्वाभाविक रूप से, ऊष्मीय ऊर्जा उच्च तापमान वाले स्थान से कम तापमान वाले स्थान की ओर बहती है। इसलिए, प्रशीतन प्राकृतिक गर्मी प्रवाह के खिलाफ चलता है और इसलिए इसे काम करने की आवश्यकता होती है। फ्रिज एक ऐसा नाम है जिसका उपयोग हम उन उपकरणों के लिए करते हैं जिनका उपयोग कम तापमान पर भोजन रखने के लिए किया जाता है। एक रेफ्रिजरेटर में एक द्रव होता है जिसे refrigerant कहा जाता है जो एक चक्र में विस्तारित और संकुचित हो जाता है.

Similar questions