Hindi, asked by pavandolas8670, 1 year ago

Report lekhan ki prakirya ka sanchipt Parichay dijiye

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Answered by harshkumar952006
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बिज़्नेस रिपोर्ट मुख्य रूप से किसी विशिष्ट विषय पर विस्तृत जानकारी का संवाद करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह लेटर(पत्र) का बिल्कुल उल्टा होता है जहाँ अपने मैसेज को संक्षिप्त रूप में कहा जाता है।

रिपोर्ट प्रायः रिपोर्टिंग की एक अवधि से दूसरी अवधि तक एक कालक्रमबद्ध तरीके से इसलिये प्रकाशित की जाती है ताकि एक के बाद एक आने वाली इन रिपोर्टों की तुलना की जा सके। रिपोर्ट को प्रकाशित किया जा सकता है या कंपनी के बाहर किसी व्यक्ति को भेजा जा सकता है।

बिज़्नेस रिपोर्ट का फॉर्मैट

आम तौर पर औपचारिक बिज़्नेस रिपोर्ट में निम्न चीजें होती हैं −

टाइटल सेक्शन − इसमें विषय-सूची और शब्दों की परिभाषाएँ होती हैं। लेखकों के नाम और तैयार करने की तारीख के विवरण का उल्लेख वैकल्पिक हो सकता है।

सार − इसमें प्रमुख बिंदुओं, निष्कर्षों और अनुशंसाओं के बारे में सभी संबंधित सूचनाओं का संक्षिप्त विवरण होता है। इसे अंत में लिखना बेहतर रहता है क्योंकि आप आखिरी मिनट में किए गए बदलावों को भी इसमें जोड़ सकते हैं।

परिचय − इस सेक्शन में यह बताया जाता है कि रिपोर्ट क्यों लिखा गया था और ये किस समस्या के बारे में है; आम तौर पर यह रिपोर्ट का पहला पेज होता है।

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