Hindi, asked by tanvi6, 1 year ago

Report writing in Hindi

Attachments:

Answers

Answered by Anonymous
3
कई बार ऐसा होता है की मोबिलीज़ेर ओर फेसिलिटेटर अलग तरह के रिपोर्ट लेखक होते है. यह शायद इसलिए होता है क्यूंकि मोबिलाइज़िंग और फेसिलिटेटिंग मौखिक कार्य है, जहाँ गतिविधि और परिणाम पर जोर दिया जाता है. इन कार्य को याद रखना और इसकी रिपोर्ट बनाना प्राथमिकता में बहुत नीचे आती है.

यदि आप समन्वयक है, तो फील्ड कर्मचारी की रिपोर्ट देखकर मूल्याङ्कन करना बहुत मुश्किल काम हो जाता है. इसलिए यह जरूरी है की आप अपने फील्ड कर्मचारी को अच्छी रिपोर्ट लिखना सिखाये.

इसी तरह यदि आप मोबिलीज़ेर है, तो आप को समुदाय के प्रतिनिधिओ को अच्छी रिपोर्ट लिखना सिखाना चाहिए (यह इस बात पर भी निर्भर करता है की प्रतिनिधि कितनी मेहनत करते है रिपोर्ट लिखने में). इसके अलावा, यदि आपका कार्य किसी और की रिपोर्ट पर निर्भर करता है, तो आपको ऐसे व्यक्ति को अच्छी रिपोर्ट लिखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

यह आपकी कल्पना की तुलना में आसान है.

साल में यदि एक या दो बार, अगर आप एक दिन की रिपोर्ट लिखने की कार्यशाला संगठित करते है, तो इसका प्रतिफल कई गुना अधिक होगा. यदि आप प्रशिक्षण में इन सदस्यों को भागिदार बनाते है, और उनसे उत्तर मांगते है, तो आप उन लोगो को प्रोत्साहित कर सकते है, जिनसे आपको रिपोर्ट चाहिए.

इसके विपरीत, यदि आप उनको रिपोर्ट लिखने के महत्त्व नहीं समझाते, तो उनकी खराब रिपोर्ट से आपको नुक्सान होगा. अपने कर्मचारियो को एक दिन की कर्येशाला में आमंत्रित कीजिये, इससे आपके आगे के काम आसान हो जायेंगे.


Anonymous: thanks for marking mine the brainliest
tanvi6: Ur welcome☺️
Similar questions