Political Science, asked by aaditya9757, 9 months ago

Rh कारक की खोज किस प्रजाति के बंदर में हुई? (माध्य शिक्षा बोर्ड, मॉडल पेपर, - )

Answers

Answered by skyfall63
0

मकासा रीसस

Explanation:

  • रीसस मैकाक पुराने विश्व बंदर की एक प्रजाति है। इसकी व्यापक वितरण, प्रचलित बड़ी आबादी, और निवासों की एक विस्तृत श्रृंखला की सहिष्णुता के मद्देनजर IUCN रेड लिस्ट ऑफ थ्रेटेड स्पीसीज़ में इसे कम से कम चिंता के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह दक्षिण, मध्य और दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है और सभी गैर-मानव प्राइमेटों की सबसे विस्तृत भौगोलिक सीमा है, जो ऊंचाई पर और घास के मैदानों से लेकर शुष्क और वन क्षेत्रों तक, की एक महान विविधता पर कब्जा कर रहे हैं, लेकिन मानव के करीब हैं बस्तियों।
  • रीसस मैकास, मूत्रवर्धक जानवर हैं, और ये दोनों आर्बरियल और स्थलीय हैं। वे चौगुनी हैं और, जब जमीन पर होते हैं, तो वे डिजिटिग्रेड और प्लांटिग्रेड चलते हैं। वे ज्यादातर शाकाहारी होते हैं, जो मुख्य रूप से फल पर खिलाते हैं, लेकिन बीज, जड़, कलियां, छाल और अनाज भी खाते हैं। उन्हें 46 परिवारों में लगभग 99 विभिन्न पौधों की प्रजातियों का उपभोग करने का अनुमान है। मानसून के मौसम के दौरान, वे पके और रसीले फलों से अपना पानी प्राप्त करते हैं। जल स्रोतों से बहुत दूर रहने वाले मकाक पत्तियों से ओस की बूंदों को चाटते हैं और पेड़ों के खोखले में जमा बारिश का पानी पीते हैं।
  • उन्हें दीमक, टिड्डे, चींटियाँ, और बीटल खाते हुए भी देखा गया है। [१ eating] जब भोजन प्रचुर मात्रा में होता है, तो उन्हें अपने घरेलू रेंज में पूरे दिन पैचेज और फोरेज में वितरित किया जाता है। जब वे पानी पीते हैं, और नदियों और नदियों के आसपास इकट्ठा होते हैं। रीसस मकाक में विशेष थैली जैसे गाल होते हैं, जो उन्हें अस्थायी रूप से अपना भोजन बनाने की अनुमति देते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक अनुसंधान में, रीसस मैकास ने विभिन्न प्रकार की जटिल संज्ञानात्मक क्षमताओं का प्रदर्शन किया है, जिसमें समान-अलग निर्णय लेने की क्षमता, सरल नियमों को समझना और अपने स्वयं के मानसिक राज्यों की निगरानी करना शामिल है। [२०] [२१] यहां तक ​​कि उन्हें स्वयं-एजेंसी, को एक महत्वपूर्ण प्रकार की आत्म-जागरूकता प्रदर्शित करने के लिए दिखाया गया है। 2014 में, कानपुर, भारत में एक ट्रेन स्टेशन पर दर्शकों ने एक रीसस बंदर का दस्तावेजीकरण किया, जो ओवरहेड पावर लाइनों द्वारा बेहोश हो गया था, जिसे एक और रीसस द्वारा पुनर्जीवित किया गया था जो व्यवस्थित रूप से पुनर्जीवन कार्रवाई की एक श्रृंखला का संचालन करता था।

To know more

In India, commonly available Rhesus monkey is A) Macaca mulatta ...

https://brainly.in/question/2184279

Similar questions