Social Sciences, asked by fariya50, 10 months ago

संघवाद की प्रमुख विशेषताएं |

plz answer me guys❤

in hindi ​

Answers

Answered by Swetha02
17

Hey buddy,

Here's your answer ⤵️⤵️⤵️

संघीय संविधान में निम्नलिखित विशेषताएं अपेक्षित हैं:

पहला, कूटनीतिक सत्ता की संघीय और राज्य सरकारों के बीच संवैधानिक विभाजन, दूसरा, संघीय संविधान की संप्रभुता यानी पहले, न तो संघीय और न ही राज्य सरकारों को संघ से अलग किया जा सकता है।

दूसरा, संघीय संविधान दोनों के लिए समान रूप से सर्वोपरि है।

तीसरा, चूंकि संघीय और राज्य सरकारों की शक्तियों के बीच एक स्पष्ट विभाजन है, इसलिए लिखित संविधान होना भी आवश्यक है।

चौथा, संघीय संविधान संघीय और राज्य सरकारों के समझौते का समर्थन करता है। इसलिए, इस तरह के संविधान के व्यावहारिक रूप से अपरिवर्तनीय होने की उम्मीद है। इस तरह के संविधान में कम से कम एक पक्ष द्वारा परिवर्तन नहीं किया जा सकता है। संविधान का परिवर्तन विशिष्ट परिस्थितियों में विशिष्ट प्रक्रियाओं के माध्यम से ही किया जा सकता है।

पांचवां, कोई भी विवाद जो संघीय और राज्य सरकारों के संवैधानिक कामकाज में कर्तव्य, अधिकारों या साधनों के संबंध में आया है, उनके निर्णय के संबंध में, अदालत को संविधान के संवैधानिक प्रावधानों की व्याख्या करने का पूर्ण और अंतिम अधिकार दिया जाना चाहिए। जरूरत है।

इन विशेषताओं के साथ संघीय संविधान का एक विशिष्ट रूप संयुक्त राज्य अमेरिका का संविधान है, जिसे 1787 में 12 स्वतंत्र देशों के अनुबंध के अनुसार बनाया गया था। इसके बाद कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और फ्रांस आदि का संवैधानिक संविधान बनाया गया। भारत का संविधान, जो 1950 के दशक से लागू हुआ, संघीय संविधान का एक नया उदाहरण है।

Hope it helps ☺️  

-Shruthi ❤️

Similar questions