Science, asked by vikaries6603, 9 months ago

सैकड़ों वर्ष पूर्व संचार के किन साधनों का उपयोग होता था?

Answers

Answered by devanshmaurya26
0

Answer:

mostly pet like pigeon are used

Answered by yattipankaj20
0

Answer:

प्रश्न के अनुसार ,

सैकड़ों वर्ष  पूर्व में, लोग हाथ से लिखे पत्रों के माध्यम से संवाद करते थे।  संचार के इस रूप ने लोगों को संवाद करने का एक वैकल्पिक तरीका दिया, हाथ से लिखे पत्र की तुलना में घोड़े द्वारा वितरित किया गया (विशेषकर जब यह लंबी दूरी थी)। फिर 1800 के दशक में बड़े बदलाव आए। टेलीफोन और रेडियो का आविष्कार किया गया था।

* तब लोग कबूतर को संदेशवाहक के रूप में इस्तेमाल करते थे. इसके लिए कबूतरों को विशेष प्रकार की ट्रेनिंग दी जाती थी. कबूतरों की खासियत ये है कि वह कभी भी अपने घर का रास्ता नहीं भूलते. उन्हें कहीं भी छोड़ दो वह अपने घर पहुंच ही जाते हैं. अपने संदेश को एक छोटी सी चिठ्ठी में लिखकर लोग एक नली में रख कबूतर के पैर में बांध देते थे. फिर उसे जरूरी निर्देश देकर रवाना कर दिया जाता था

दौड़ के संदेश पहुंचाने वाले ‘रनर’

प्राचीन काल में राजा अपने मैसेज को एक राज्य से दूसरे राज्य तक पहुंचाने के लिए धावकों यानी रनर की भर्ती करते थे. ये रनर दौड़ कर एक स्थान से दूसरे स्थान तक जल्द से जल्द संदेश पहुंचाने के काम आते थे. इस तरह के रनर का इस्तेमाल पहली बार ‘बैटल ऑफ मैराथन‘ में ग्रीस ने किया था. ग्रीस ने इस युद्ध में परसिया को हरा दिया था. उनके जीत की इस खबर को परसिया तक पहुंचाने के लिए उन्होंने एक धावक का इस्तेमाल किया था. ये सब इसलिए किया गया था ताकि, परसिया की दूसरी सैन्य टुकड़ी फिर से ग्रीस पर आक्रमण न करे.

Similar questions