Hindi, asked by karyatiVadhar302, 9 months ago

सूखा किस प्रकार किया आपदा है?
(क) प्राकृतिक आपदा (ख) मानवीय आपदा
(ग) सामान्य आपदा (घ) इनमें से कोई नहीं

Answers

Answered by Anonymous
8

Explanation:

सूखा प्राकृतिक आपदा है (a) | Hope this would be helpful.

Answered by roopa2000
0

Answer:

सूखा किस प्रकार किया आपदा है? (क) प्राकृतिक आपदा

Explanation:

प्राकृतिक आपदा प्राकृतिक और मानवीय प्रक्रियाओं के कारण होने वाली स्थिति है, जो व्यापक रूप से मनुष्यों और अन्य जानवरों के सामान्य जीवन में भारी व्यवधान पैदा करती है, जिसके कारण न केवल संपत्ति का भारी नुकसान होता है, बल्कि कई लोग समय-समय पर समाप्त हो जाते हैं।

प्राकृतिक आपदा के लिए मानव जिम्मेदार

मानवीय क्रियाएँ आपदाओं की तीव्रता या तीव्रता में भी सहायक होती हैं। वनों की कटाई जैसी मौसमी घटनाओं का युग इसका प्रबल प्रमाण है, जिसके कारण जलवायु असंतुलन, बाढ़, सूखा, कटाव और भूस्खलन जैसी आपदाओं में वृद्धि देखी जा रही है।

हम जानते हैं कि पर्यावरण के जैव-अजैविक घटक प्राकृतिक नियमों से बंधे होते हैं। इन नियमों से वे अपने संबंधों को संतुलित रखते हैं, लेकिन वर्तमान भौतिकवादी युग में मानवीय प्रतिक्रियाओं ने इन संबंधों में बाधा उत्पन्न की है। आपदाएं इन टूटे हुए रिश्तों की प्रतिक्रिया हैं.

प्राकृतिक आपदा के प्रकार

प्राकृतिक आपदाओं और उनसे उत्पन्न होने वाली विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं के लिए जिम्मेदार अंतर्जात और बहिर्जात बलों की कार्यशैली निम्नलिखित है।

अंतर्जात आपदाएं :-

भूकंप से संबंधित आपदाएं जैसे भूकंप, ज्वालामुखी, भूस्खलन और हिमस्खलन पृथ्वी के अंतर्जात बलों के कारण उत्पन्न होते हैं, इसलिए उन्हें अंतर्जात आपदाएं कहा जाता है।

बहिर्जात आपदाएं:-

बहिर्जात आपदाएं वायुमंडल से संबंधित होती हैं, इसलिए इन्हें वायुमंडलीय आपदाएं भी कहा जाता है, ये आपदाएं हैं चक्रवाती तूफान, भयंकर तूफान, बादल फटना, बिजली गिरना आदि।

प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान

प्राकृतिक आपदाओं को "सभ्यता के दुश्मन" कहा जाता है। हड़प्पा और मोहनजो-दारो, बेबीलोन और नील घाटी आदि कई सभ्यताएँ आज इतिहास का विषय बन गई हैं।

प्राकृतिक आपदा के कारण पर्यावरणीय समस्याएं बहुतायत में उत्पन्न होती हैं। ऐसी घटनाओं से होने वाला नुकसान इतना गंभीर होता है कि तमाम वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के बावजूद मनुष्य उनके सामने अपने आप को असहाय महसूस करता है।

आपदा पूर्व बचाव

आपदा पूर्व बचाव का अर्थ है आपदा के जोखिम को कम करने के लिए पूर्व-खाली प्रयास। इसके तहत आपदा न्यूनीकरण के लिए पूरी तैयारी, जन जागरूकता और उपायों की रणनीति बनाई जाती है।

know more about calamities, click here

https://brainly.in/question/13145732

https://brainly.in/question/23622791

Similar questions