History, asked by pc483901, 1 month ago

साली अमेरिकेतील फ्रकलिन बँकेने प्रथम क्रेडीट कार्डचा प्लन तयार केला

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Answered by jayasundhar
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अप्रैल 1992 को, अमेरिकन एक्सप्रेस ने एक आईपीओ में अपने सहायक फ़र्स्ट डेटा कॉरपोरेशन से दूरी बना ली। उसके बाद, अक्टूबर 1996 को, कंपनी ने शेष शेयर पूंजी फ़र्स्ट डेटा कॉरपोरेशन में उसके स्वामित्व को 5% तक कम करते हुए वितरित कर दिया।

1994 में, यह ऑप्टिमा ट्रु ग्रेस कार्ड प्रस्तुत किया गया था। कार्ड अपने आप में अनूठा था और इसमें सभी खरीदारियों पर एक रियायती अवधि प्रस्तावित की गई थी, इस अवधि पर कार्ड में शेष राशि होने या न होने का कोई प्रभाव नहीं था (उपलब्ध पारंपरिक क्रेडिट कार्ड, जिसमें १ डॉलर से अधिक शेष राशि होने पर प्रत्येक नई खरीदारी पर कर लिया जाता था, के ठीक विपरीत). कार्ड को कुछ साल बाद बंद कर दिया गया था; समान सुविधाओं वाले "कर सुरक्षा" नामक अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड को भी हाल ही में बंद कर दिया गया।

"बोस्टन शुल्क पार्टी" संपादित करें

1980 के दशक 1990 के दशक तक, अमेरिकन एक्सप्रेस व्यापारियों और रेस्तरांओं द्वारा अमेरिकन एक्सप्रेस के अलावा किसी अन्य क्रेडिट कार्ड या चार्ज कार्ड स्वीकार नहीं करने पर उनके व्यापार शुल्क (जिसे "छूट दर" भी कहते हैं) को कम करने के लिए जाना जाता था। इसके प्रतियोगी जैसे वीजा और मास्टर कार्ड इस रणनीति के कारण एक समय रोने की स्थिति में आ गए थे, क्योंकि रेस्तरांओं ने अमेरिकन एक्सप्रेस के अलावा कोई और कार्ड लेना "बंद" कर दिया।

हालांकि, 1991 में, बोस्टन में कई रेस्तरांओं ने वीज़ा और मास्टरकार्ड स्वीकारना और उसे प्रोत्साहित करना शुरू कर दिया, क्योंकि इनके शुल्क अमेरिकन एक्सप्रेस के शुल्क की तुलना में उस समय बहुत कम थे (जो कि उस समय प्रति लेनदेन 4 % बनाम वीज़ा और मास्टरकार्ड के लिए लगभग 1.2 % था). कुछ ने तो अमेरिकन एक्सप्रेस क्रेडिट और चार्ज कार्ड स्वीकार करना बंद कर दिया। "बोस्टन शुल्क पार्टी" के नाम से ज्ञात, विद्रोह, जो कि बोस्टन चाय पार्टी से प्रेरित था, तेज़ी से राक फैल गया, जिसमें अन्य शहरों जैसे न्यूयार्क सिटी, शिकागो और लॉस एंजिल्स के रेस्तरां शामिल थे। इसकी प्रतिक्रिया में, अमेरिकन एक्सप्रेस को अपनी छूट दर प्रभावी रूप से प्रतियोगिता करने के लिए निरंतर कम करने और अपने नेटवर्क में नए व्यापारी जैसे सुपरमार्केट और ड्रगस्टोर जोड़ने का निर्णय लिया। अनन्य स्वीकृति कार्यक्रम के कई तत्वों को भी हटाया गया ताकि अमेरिकन एक्सप्रेस प्रभावी ढंग से अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड उनके मौजूदा भुगतान विकल्प की सूची में जोड़ने के लिए व्यापारियों को प्रोत्साहित कर सके।

वर्तमान में, अमेरिकन एक्सप्रेस की 'औसत अमेरिकी व्यापार दर लगभग 2.5% है[कृपया उद्धरण जोड़ें], जबकि औसत डिस्कवर, मास्टरकार्ड और वीज़ा अमेरिकी व्यापार दर लगभग 2%[कृपया उद्धरण जोड़ें] है[कृपया उद्धरण जोड़ें] (वीजा / मास्टरकार्ड हस्ताक्षरित डेबिट कार्ड 1.7%[कृपया उद्धरण जोड़ें] प्रस्तावित कर रहे हैं). कुछ व्यापारिक स्टोर जैसे त्वरित-सेवा रेस्तरां, जिसमें मैकडॉनल्ड्स शामिल है, में व्यावसायिक आवश्यकताएं पूरी करने और लाभ दर बढ़ाने के लिए विशिष्ट दर उपलब्ध हैं।

केबल टीवी संपादित करें

अमेरिकन एक्सप्रेस ने 1979 में वार्नर कॉम्युनिकेशन्स के साथ संयुक्त रूप से वार्नर-एमेक्स सेटेलाइट इंटरटेन्मेंट का गठन किया, जिसने एमटीवी, निकलोडियन और द मूवी चैनल बनाया। भागीदारी केवल 1984 तक चली. संपत्तियों को कुछ समय बाद वायकॉम को बेच दिया गया।

बैंक होल्डिंग कंपनी में रूपांतरण संपादित करें

१० नवम्बर 2008 को, 2008 वित्तीय संकट के दौरान, कंपनी को बैंक होल्डिंग कंपनी में रूपांतरण करने के लिए फेडरल रिजर्व सिस्टम से स्वीकृति मिल गई, जिसने कंपनी को परेशान आस्ति राहत कार्यक्रम के तहत सरकारी मदद प्राप्त करने के योग्य बनाया। [17] उस समय, अमेरिकन एक्सप्रेस के पास लगभग १२७ डॉलर बिलियन की संपत्ति थी।[17] जून 2009 में, 3.39 डॉलर बिलियन TARP फ़ंड में पुनः दिए गए, साथ ही लाभांश भुगतान में 74.4 डॉलर मिलियन दिए गए और जुलाई 2009 में उन्होंने ३४० डॉलर की ट्रेजरी वारंट वापस खरीदकर TARP के दायित्वों को समाप्त कर दिया। [18][19]

व्यापार मॉडल संपादित करें

विशेष क्रेडिट कार्ड व्यापार मॉडल संपादित करें

जब एक उपभोक्ता किसी क्रेडिट या चार्ज कार्ड से खरीदी करता है, तो मूल्य के एक छोटा भाग शुल्क (व्यापार छूट के रूप में ज्ञात) के रूप में लिया जाता है और शेष व्यापारी रखता है। आम तौर पर तीन पार्टियों में यह शुल्क विभाजित होता है:

प्राप्तकर्ता बैंक : वह बैंक जो व्यापारी के लिए क्रेडिट कार्ड लेनदेन संसाधित करता है, जिसमें क्रेडिट कार्ड से लिए जा रहे कुल मूल्य के लिए व्यापारी के खाते से क्रेडिट करना शामिल है।

जारीकर्ता बैंक : वह बैंक जो उपभोक्ता को क्रेडिट कार्ड मुहैया कराता है। उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड खरीद का भुगतान इसी बैंक को करता है। व्यापार छूट में जारीकर्ता के भाग को विनिमय शुल्क कहते हैं।

नेटवर्क : प्राप्तकर्ता बैंक और जारीकर्ता बैंक के बीच का लिंक. कार्ड खरीद पूरी करने के लिए, इन बैंकों के संबंध एक दूसरे के बजाय एक नेटवर्क के साथ होते हैं। उदाहरण के लिए, यह पेरू के किसी सामुदायिक बैंक द्वारा जारी किए गए कार्ड का उपयोग करके श्रीलंका के किसी दुकान खरीददारी करने की अनुमति देता है, जिसमें बैंको का एक दूसरे के साथ प्रत्यक्ष संबंध होना अनिवार्य नहीं है। विश्व के दो सबसे बड़े नेटवर्क वीजा और मास्टरकार्ड हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में औसत व्यापार छूट 1.9% है। जिसका, लगभग 0.1% प्राप्तकर्ता को, 1.7% जारीकर्ता को और 0.09% नेटवर्क को जाता है।[20]

अधिकांश प्राइम और सुपरप्राइम कार्ड जारीकर्ता अपने विनिमय आय के अधिकांश भाग का उपयोग निष्ठा कार्यक्रम जैसे निरंतर फ़्लायर पॉइंट्स और नकद वापसी, के फ़ंड के लिए करते हैं और इसलिए उन्हें कार्ड व्यय की तुलना में कार्ड ऋण से कर द्वारा की गई कमाए से अधिक लाभ मिलता है।

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