Sociology, asked by souradeep5888, 9 months ago

सामाजिक प्रतिबंधों से क्या आशय है? क्या किसी भी प्रकार के प्रतिबंध स्वतंत्रता के लिए आवश्यक हैं?

Answers

Answered by Anonymous
38

Answer:

सामाजिक प्रतिबंधों से क्या आशय है?:-

सामाजिक प्रतिबंध समाज में होने वाली गतिविधियों पर तथा समाज के पूर्व नेता पर समाज के प्रतिनिधि की अगुवाई होती है। भारत में समाज को बहुत दर्जा दिया गया है हमारा समाज हमें जो कहेगा हमें वह मानना पड़ेगा क्योंकि हम सिर्फ अकेले समाज में नहीं रहते और समाज के भी कुछ कानून और नियम कार्य होते हैं। जिसके अंतर्गत हमें कार्य करने होते हैं। हमें उसके विरुद्ध नहीं जाना चाहिए।

जैसे अगर कोई समाज में एक दूसरे के लिए मददगार साबित होता है जैसे किसी के घर में भोज होने वाला है तो उसमें पूरा समाज उसकी मदद करने आता है।

और अगर कोई उस समाज में छोटे कपड़े पहन कर निकलती है तो समाज उसे मना कर सकता है क्योंकि उस समाज की प्रवृत्ति वैसी नहीं है।जिस प्रकार समाज की प्रवृत्ति रहती है हमें उसी प्रकार अपने आपको ढ़ालना होता है।

सामाजिक प्रतिबंधिता स्वतंत्रता के लिए आवश्यक नहीं होता है।

Answered by nikitasingh79
59

Answer with Explanation:

सामाजिक प्रतिबंधों से आशय समाजिक बंधन एवं अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर सकारात्मक नियंत्रण से हैं। ये नियंत्रण कानून ,रीति-रिवाज ,धर्म तथा न्यायिक निर्णयों के आधार पर लागू किए जाते हैं, ताकि समाज में शांति एवं सौहार्द बना रहा है सके। परंतु यहां पर यह बात उल्लेखनीय है कि सभी प्रकार के प्रतिबंध स्वतंत्रा के लिए आवश्यक नहीं है। उदाहरण के लिए स्वतंत्रता पर नकारात्मक प्रतिबंध नहीं होने चाहिए।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

स्वतंत्रता से क्या आशय है? क्या व्यक्ति के लिए स्वतंत्रता और राष्ट्र के लिए स्वतंत्रता में कोई संबंध है।

https://brainly.in/question/11842652

स्वतंत्रता की नकारात्मक और सकारात्मक अवधारणा में क्या अंतर है?

https://brainly.in/question/11842651

Similar questions