सामाजिक सेवाएं कौन-कौन सी हैं
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सामाजिक सेवाएं कौन-कौन सी हैं
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सामाजिक नेटवर्किंग सेवा एक ऑनलाइन सेवा, प्लेटफॉर्म या साइट होती है जो लोगों के बीच सामाजिक नेटवर्किंग अथवा सामाजिक संबंधों को बनाने अथवा उनको परिलक्षित करने पर केन्द्रित होती है, उदाहरण के लिए ऐसे व्यक्ति जिनकी रुचियां अथवा गतिविधियां समान होती हैं। एक सामाजिक नेटवर्किंग सेवा में अनिवार्य रूप से प्रत्येक प्रयोगकर्ता का निरूपण (अक्सर एक प्रोफ़ाइल), उसके सामाजिक संपर्क तथा कई अन्य अतिरिक्त सेवायें शामिल रहती हैं। अधिकांश सामाजिक नेटवर्किंग सेवायें वेब आधारित होती हैं और प्रयोगकर्ताओं को इन्टरनेट का प्रयोग करते हुए एक-दूसरे से संपर्क करने का साधन प्रदान करती हैं उदाहरण के रूप में ई-मेल तथा इंसटैंट मैसेजिंग. हालांकि ऑनलाइन समुदाय सेवाओं को भी कभी-कभी सामाजिक नेटवर्किंग सेवा माना जाता है। व्यापक अर्थ में, सामाजिक नेटवर्किंग सेवा व्यक्ति केंद्रित होती है जबकि ऑनलाइन समुदाय सेवा समूह केंद्रित होती हैं। सामाजिक नेटवर्किंग साइटें किसी प्रयोगकर्ता को अपने व्यक्तिगत नेटवर्किंग में विचारों, गतिविधियों, घटनाओं और उनके व्यक्तिगत रुचियों को बांटने की सुविधा देती हैं।
सामाजिक नेटवर्किंग सेवाओं के मुख्य प्रकारों में श्रेणी स्थान (category places) होते हैं (पूर्व स्कूल वर्ष या सहपाठियों के रूप में), अपने मित्रों से जुड़ने की सुविधा (आमतौर पर अपने विवरण के पेज के द्वारा), तथा एक संस्तुति प्रणाली जो विश्वास पर आधारित होती है, सम्मिलित होती हैं। लोकप्रिय पद्धतियों में इनमें से कई सम्मिलित होती हैं, जैसे कि [[फेसबुक|फेसबुक]] तथा [[ट्विटर|ट्विटर]] का प्रयोग विश्व भर में विस्तृत रूप से होता है; माईस्पेस तथा [[लिंक्डइन|लिंक्डइन]] का प्रयोग उत्तरी अमेरिका में सर्वाधिक होता है;[1] नेक्सोपिया (अधिकांशतः कनाडा में);[2] बेबो,[3] वीकोंटाक्टे, हाई5, हाइव्स (अधिकांशतः नीदरलैंड्स में), स्टडीवीज़ी (अधिकांशतः जर्मनी में), आईडब्ल्यूआईडब्ल्यू (अधिकांशतः हंगरी में), ट्यूनटी (अधिकांशतः स्पेन में), नासज़ा-क्लासा (अधिकांशतः पोलैंड में), डेकायेन, टैग्ड, जिंग,[4] बाडू[5] तथा स्काईरॉक यूरोप के भागों में;[6] [[ऑर्कुट|[[ऑरकुट]]]] तथा हाई5 दक्षिण अमेरिका, भारत तथा मध्य अमेरिका में;[7] तथा फ्रेंडस्टर, मिक्सी, मल्टीप्लाई, ऑरकुट, व्रेच, रेनरेन व साईवर्ल्ड एशिया तथा प्रशांतीय द्वीपों में एवं ट्विटर, फेसबुक, ऑरकुट व लिंक्डइन भारत में.
इन सेवाओं के मानकीकरण के प्रयास किये गए ताकि मित्रों तथा रुचियों की प्रविष्टियों को दोहराए जाने की आवश्यकता से बचा जा सके (देखें एफओएएफ मानक तथा ओपन सोर्स पहल)
हालांकि कुछ सबसे बड़े सामाजिक नेटवर्किंगों की स्थापना वास्तविक दुनिया के संबंधों के अंकीयकरण की अवधारणा पर आधारित थी, कई नेटवर्किंग किताबों और संगीत जैसी श्रेणियों से लेकर गैर-लाभ वाले व्यवसायों तथा मातृत्व जैसी श्रेणियों में सामान रूप से रूचि रखने वाले लोगों को सेवाएं तथा सामाजिकता प्रदान कराने पर केन्द्रित थीं।
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