Science, asked by LuCkyDhiMan12990, 9 months ago

स्पष्ट तथा नामांकित चित्रों की सहायता से पृथ्वी के घूर्णन अक्ष के लम्ब पर झुकाव के कारण मौसम के बदलने की प्रक्रिया को दर्शाइए​

Answers

Answered by alonefaded9
6

Answer:

SORRYYY...................

Answered by dk6060805
16

धूप की मात्रा से ऋतुएँ बदल जाती हैं

Explanation:

  • पृथ्वी का सही झुकाव और स्पिन: पृथ्वी का लगभग 23.4 डिग्री झुकाव, मौसम के वार्षिक चक्र का कारण बनता है, तापमान को नियंत्रित करता है, और जलवायु क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अनुमति देता है। “हमारे ग्रह का झुकाव अक्ष सही प्रतीत होता है।

  • इसका व्यास पृथ्वी के एक चौथाई हिस्से पर मापता है। इस प्रकार, जब हमारे सौर मंडल में अन्य चंद्रमाओं के साथ तुलना की जाती है, तो हमारे चंद्रमा अपने मेजबान ग्रह के संबंध में असामान्य रूप से बड़े होते हैं।

  • एक बात के लिए, चंद्रमा महासागर ज्वार का प्रमुख कारण है, जो पृथ्वी की पारिस्थितिकी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चंद्रमा ग्रह के स्थिर स्पिन अक्ष में भी योगदान देता है। इसके दर्जी चाँद के बिना, हमारे ग्रह एक कताई शीर्ष की तरह लड़खड़ाते होंगे, शायद दाएं हाथ से छेड़छाड़ करने और अपनी तरफ मुड़ने पर, जैसा कि यह था!
  • परिणामी जलवायु, ज्वार और अन्य परिवर्तन विनाशकारी होंगे। उपरोक्त सभी चंद्रमा पृथ्वी के सही पड़ोसी बनाता है।

  • संलग्न चित्र "एनाल्मा" का चित्रण एक स्पष्ट आंकड़ा -8 पैटर्न सूर्य द्वारा वर्णित एक वर्ष के दौरान जब दिन के एक ही समय में और अधिक से अधिक चार्ट। पहला, एथेंस ग्रीस में लिए गए 40 से अधिक एक्सपोज़र की एक समग्र तस्वीर है, दूसरा एक ग्राफ जिसमें साल के समय के नमूने दर्ज किए गए थे।
  • यह स्पष्ट है कि चार्ट उत्तरी गोलार्ध में उत्पन्न हुआ था क्योंकि सूर्य दिसंबर में सबसे कम है। इसके विपरीत दक्षिणी गोलार्ध में सही होगा।
Attachments:
Similar questions