Hindi, asked by sarfarajalam46293, 7 hours ago


(स) रेडियो द्वारा प्रसारित समाचार के प्रमुख भाग लिखिए (कोई दो

Answers

Answered by shishir303
0

रेडियो समाचार प्रस्तुत करने से पहले उनकी स्क्रिप्टिंग होती है। उसके लिए रेडियो को समाचारों को तीन भागों में बांटा जाता है।

यह तीन मुख्य भाग इस प्रकार हैं...

  • प्रस्तुत कर्ता का अभिवादन और समाचार मुखड़े
  • समाचार विस्तार से
  • अंत में परिचर्चा अथवा समाचार समापन

व्याख्या :

कोई भी समाचार प्रस्तुत करने से पहले समाचार प्रस्तुत करता पहले अभिवादन करता है, और मुख्य समाचार प्रस्तुत करता है। उसके पश्चात वो विस्तार से समाचार प्रस्तुत करता है। समाचार के संबंध में यदि उसने किसी मेहमान को बुलाया है तो वे उसे पर चर्चा करता है। नहीं तो समाचार का समापन करता है।

Answered by tiwariakdi
0

Answer:

रेडियो द्वारा प्रसारित समाचार के प्रमुख भाग: प्रस्तुत कर्ता का अभिवादन और समाचार मुखड़े: , समाचार विस्तार से: , परिचर्चा अथवा समाचार समापन: हैं

Explanation:

रेडियो का प्रचलन देश के उन गरीब लोगो तक समाचार को ले जाने के लिए किया गया था जो पढ़े लिखे नहीं थे, ताकि वो आवाज़ के जरिये देश विदेश में हो रही घटनाओं को जान सके।  

रेडियो द्वारा प्रसारित समाचार के प्रमुख भाग निम्नलिखित हैं :

प्रस्तुत कर्ता का अभिवादन और समाचार मुखड़े:  इस भाग में रेडियो पर समाचार के प्रमुख तत्व एवं शीर्षक को बतलाया जाता हैं।  अर्थात इस भाग में देश विदेश में घटित कुछ प्रमुख घटनाओं के शीर्षक होते हैं।

समाचार विस्तार से: इस भाग में सभी घटनाओं के क्रमबद्ध तरीकों से उनकी घटित होने वाले तत्व, एवं उस घटना में सम्मलित लोगों , जगहों, प्रभाव, एवं दुष्प्रभाव सभी तथ्यों का विस्तार से आकलन किया जाता हैं।

परिचर्चा अथवा समाचार समापन: इस भाग में घटित समाचार पर उद्घोषक अपनी  राय व्यक्त करता हैं, एवं हम सभी तथा लोगों को सतर्क करता हैं की आगे कैसे रहे ताकि ऐसी घटनाये ना घटित हो।

Similar questions