Science, asked by CapBlissSaigi8172, 9 months ago

संसार के कुछ देश लोकतंत्र के विस्तार की चुनौती' का किस प्रकार सामना कर रहे हैं?

Answers

Answered by sakshisingh27
0

Explanation:

हम औसत का प्रयोग आय की तुलना करने के लिए करते हैं।  

आय की तुलना दो व्यक्तियों के बीच दो राज्यों के बीच या फिर दो देशों के बीच हो सकती है। एक देश के लोग दूसरे देश के लोगों से कितने बेहतर है?  इसके लिए हम औसत आय की तुलना करते हैं जो कि देश की कुल आय को कुल जनसंख्या से भाग देखा निकाली जाती है।

उदाहरण के लिए अर्थशास्त्री आर्थिक विकास की दृष्टि से प्रति व्यक्ति आय या औसत आय को एक माप मानते हैं, लेकिन हो सकता है कि देश में औसत आय में वृद्धि हुई हो तथा धन और आय के वितरण से अधिक असमानताएं आई हो, अर्थात धनी व्यक्ति अधिक धनी हुए हैं ग़रीब व्यक्ति और ग़रीब । इस प्रकार औसत आय धनी और निर्धन के बीच अंतर नहीं बताती है। इसे विकास का अच्छा माप नहीं माना जा सकता है।

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।।

  • God bless you
Answered by saurabhgraveiens
0

लोकतंत्र के विस्तार की चुनौती विस्तार से निचे समझाया गया है |

Explanation:

लोकतंत्र के विस्तार की चुनौतियां:

विभिन्न समूहों का समावेश। एक लोकतंत्र के विभिन्न सिद्धांत और मूल्य देश के सभी क्षेत्रों और समूहों जैसे महिलाओं और अल्पसंख्यकों तक पहुंचना चाहिए। सिस्टम को उनकी सभी शिकायतों को दूर करने में सक्षम होना चाहिए।

स्थानीय सरकारों को अधिक से अधिक बिजली। निर्णय लेने की शक्ति पूरी तरह से केंद्रीकृत नहीं होनी चाहिए। सभी संघीय इकाइयों की सत्ता में हिस्सेदारी होनी चाहिए क्योंकि यह निचली इकाइयाँ हैं जो लोगों के सबसे करीब हैं।

कम निर्णय लोकतांत्रिक नियंत्रण के बाहर होने चाहिए- यदि निर्णय लोकतांत्रिक नियंत्रण से बाहर हैं, तो निर्णय धनी और शक्तिशाली लोगों द्वारा प्रभावित किए जा सकते हैं। यह लोगों के हित में नहीं हो सकता है।

Similar questions