Science, asked by Nitish111111111, 1 year ago

स्टील रबर से अधिक क्यों प्रत्यास्थ होता है?

Answers

Answered by Solved
8
don't know yrr so sorry!!!

Nitish111111111: आई डोन्ट नो को हिंदी मे क्या बोलेंगे?
Nitish111111111: आपको फिर पता क्या है?
Answered by omegads03
13

स्टील रबर की तुलना में अधिक लोचदार है क्योंकि-

  • एक रबर बैंड पर लगाया गया एक ही पुल इसे एक स्टील के तार को फैलाने से ज्यादा खींचेगा, जहां स्ट्रेचिंग व्यावहारिक रूप से अगोचर होगा। लेकिन स्टील के तार बहुत अधिक बल के लिए खिंचाव में रहेंगे।
  • एक रबर बैंड आसानी से एक छोटी सी ताकत के लिए खिंचाव करेगा जो हम अपनी उंगलियों के साथ लागू करते हैं। लेकिन अगर हम अधिक से अधिक खींचते हैं, तो यह बस स्नैप करता है। लेकिन स्टील के तार इतने मजबूत होंगे कि हम इसे अपने हाथों से खींचकर नहीं तोड़ पाएंगे।  
  • यदि हम स्टील की तार का उपयोग करके एक भारी वजन (10 किलोग्राम कहते हैं) को निलंबित कर देते हैं, तो यह जीवित रहेगा। यह शायद एक मिलीमीटर के एक अंश तक फैल जाएगा। जब हम 10 किलो वजन हटाते हैं, तो स्टील वायर अपनी मूल लंबाई फिर से हासिल कर लेगा। यदि हम फिर 20 किलो वजन कम करते हैं, तो तार अभी भी इसे बनाए रखेगा, और यह दोगुना बढ़ेगा। यदि हम 20 किलो लोड हटाते हैं, तो तार अभी भी सामान्य हो जाएगा।
  • स्टील वायर के आकार (व्यास) के आधार पर, ऊपरी सीमा कई सौ पाउंड हो सकती है। लेकिन अगर हम तार के समान आकार (व्यास) के रबर बैंड के साथ प्रयोग दोहराते हैं, तो हम पाएंगे कि प्रारंभिक 1 पाउंड भार इसे कई इंच तक बढ़ाएगा (एक मिलीमीटर का एक अंश नहीं), और कोई और वृद्धि इसे स्थायी रूप से ख़राब कर देगी या इसे तोड़ भी सकती है। जब लोड हटा दिया जाता है, तो रबर बैंड अपने मूल आकार को फिर से प्राप्त नहीं करेगा। तो यह स्टील की तुलना में बहुत कम लोचदार है।
Similar questions