Computer Science, asked by virendrasingh3439, 11 months ago

स्टोरेज डिवाइस के मेन फोल्डर को क्या कहते हैं ?
(a)रूट डिरेक्टरी
(b) इंटरफेस
(c) प्लैटफार्म
(d) डिवाइस ड्राइवर

Answers

Answered by afruja70
1
Hello mate

here's your answer

¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤

Option D - Device driver ✔✔✔

The storage device of main folder is known as device driver.

¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤¤

Hope it helps you
Answered by Jasleen0599
0

a)रूट डिरेक्टरी

स्टोरेज डिवाइस के मेन फोल्डर को रूट डिरेक्टरी कहते हैं |

  • रूट फोल्डर (या रूट डायरेक्टरी) फाइल सिस्टम की शीर्ष-स्तरीय निर्देशिका है। इसमें आपके स्टोर का सोर्स कोड और अन्य सभी फाइलें होती हैं।
  • एक पुस्तक जिसमें व्यक्तियों या संगठनों का विवरण वर्णानुक्रम या विषय के अनुसार सूचीबद्ध होता है। दोनों के बीच मूल अंतर यह है कि फ़ाइलें डेटा संग्रहीत करती हैं जबकि फ़ोल्डर फ़ाइलें और अन्य फ़ोल्डर संग्रहीत करते हैं। फ़ोल्डर, जिन्हें अक्सर निर्देशिका कहा जाता है, का उपयोग आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलों को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।
  • जब हम डॉस और विंडोज के बीच अंतर के बारे में बात करते हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम, डॉस और विंडोज एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। DOS 1979 एक एकल CLI-आधारित एकल-उपयोगकर्ता ऑपरेटिंग सिस्टम में विकसित हुआ। दूसरी ओर, विंडोज़ के सभी संस्करण मल्टीटास्किंग, मल्टीटास्कर और जीयूआई आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम हैं।
  • इसकी एक मास्टर फ़ाइल निर्देशिका है जो प्रत्येक उपयोगकर्ता का ट्रैक रखती है और उन्हें वहां उपयोगकर्ताओं को जोड़ने या हटाने की अनुमति देती है। इस प्रकार की दो-स्तरीय निर्देशिका संरचना का नुकसान यह है कि समूहीकरण केवल उपयोगकर्ता स्तर पर ही संभव है।

#SPJ3

Similar questions