Hindi, asked by Akankshasinha6301, 9 months ago

स्त्री शिक्षा का स्वयं पर क्या प्रभाव पडता है निबंध

Answers

Answered by mscheck980
33

Answer:

स्त्री शिक्षा का स्वयं पर प्रभाव

Explanation:

अगर स्त्री ही शिक्षित नहीं होगी तो वह न तो सफल गृहिणी बन सकेगी और न कुशल माता। समाज में बाल-अपराध बढ़ने का कारण बालक का मानसिक रूप से विकसित न होना है। अगर एक माँ ही अशिक्षित होगी तो वह अपने बच्चों का सही मार्गदर्शन करके उनका मानसिक विकास कैसे कर पाएगी और एक स्वस्थ समाज का निर्माण एवं विकास सम्भव नहीं हो सकेगा। अतः यह कहा जा सकता है कि शिक्षित नारी ही भविष्य में निराशा एवं शोषण के अन्धकार से निकलकर परिवार को सही राह दिखा सकती है। इसका एक रूप शिक्षा में स्त्रियों को पुरुषों की ही तरह शामिल करने से संबंधित है। दूसरे रूप में यह स्त्रियों के लिए बनाई गई विशेष शिक्षा पद्धति को संदर्भित करता है। भारत में मध्य और पुनर्जागरण काल के दौरान स्त्रियों को पुरुषों से अलग तरह की शिक्षा देने की धारणा विकसित हुई थी। वर्तमान दौर में यह बात सर्व मान्य है कि स्त्री को भी उतना शिक्षित होना चाहिये जितना कि पुरुष हो। यह सिद्ध सत्य है कि यदि माता शिक्षित न होगी तो देश की सन्तानो का कदापि कल्याण नहीं हो सकता।

Answered by dackpower
16

स्त्री शिक्षा का स्वयं पर क्या प्रभाव पडता है निबंध

Explanation:

भारत में महिला शिक्षा देश के समग्र विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह न केवल मानव संसाधनों के आधे विकास में मदद करता है, बल्कि घर और बाहर जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। शिक्षित महिलाएँ न केवल अपनी बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देती हैं, बल्कि अपने सभी बच्चों को बेहतर मार्गदर्शन भी दे सकती हैं। इसके अलावा शिक्षित महिलाएं शिशु मृत्यु दर को कम करने और राष्ट्र के विकास में भी मदद कर सकती हैं।

शिक्षा महिलाओं की मुक्ति और सशक्तिकरण में एक शक्तिशाली साधन है। यह सच है कि सबसे बड़ा एकल कारक जो अविश्वसनीय रूप से किसी भी समाज में महिलाओं की स्थिति में सुधार कर सकता है। यह अपरिहार्य है कि शिक्षा महिलाओं को न केवल अपने खोल और घर के बाहर की दुनिया के बारे में अधिक ज्ञान प्राप्त करने में सक्षम बनाती है बल्कि उन्हें स्थिति, सकारात्मक आत्मसम्मान और आत्मविश्वास प्राप्त करने में मदद करती है।

यह जीवन में चुनौतियों का सामना करने के लिए आवश्यक साहस और आंतरिक शक्ति प्रदान करता है। जाहिरा तौर पर यह उन्हें नौकरी हासिल करने और परिवार की आय को पूरक करने और सामाजिक स्थिति को प्राप्त करने की सुविधा भी देता है।

Learn More

स्त्री शिक्षा एवं नारी सशक्तिकरण के समक्ष कठिनाई

https://brainly.in/question/10043755

Similar questions