Hindi, asked by raadiwasi397, 3 months ago

संदर्भ समूह किसे कहते हैं ?

Answers

Answered by rajeshwaribhandari37
1

Answer:

एक संदर्भ समूह एक समूह है जिसमें एक व्यक्ति या किसी अन्य समूह की तुलना की जाती है।

समाजशास्त्रियों ने किसी भी समूह को बुलाया है कि व्यक्ति खुद को और अपने व्यवहार का एक संदर्भ समूह का मूल्यांकन करने के लिए मानक के रूप में उपयोग करते हैं।

किसी संदर्भित व्यक्ति या अन्य समूह की विशेषताओं और सामाजिक विशेषताओं की प्रकृति का मूल्यांकन और निर्धारण करने के लिए संदर्भ समूह का उपयोग किया जाता है। यह वह समूह है जिस पर व्यक्ति खुद को मनोवैज्ञानिक रूप से जोड़ता है या उससे संबंधित है। यह व्यक्ति के अनुभव, धारणा, ज्ञान, और स्वयं के विचारों को आदेश देने के लिए व्यक्ति का संदर्भ और स्रोत बन जाता है। किसी व्यक्ति की आत्म-पहचान, दृष्टिकोण और सामाजिक संबंधों को निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। यह तुलना या विरोधाभास बनाने और किसी की उपस्थिति और प्रदर्शन का मूल्यांकन करने में संदर्भ का आधार बन जाता है।

संदर्भ समूह समूह और व्यक्तिगत विशेषताओं की तुलना और मूल्यांकन के लिए आवश्यक मानक और विपरीत प्रदान करते हैं। रॉबर्ट के। मेर्टन ने अनुमान लगाया कि व्यक्ति स्वयं को उन लोगों के संदर्भ समूहों से तुलना करते हैं जो सामाजिक भूमिका निभाते हैं जिनके लिए व्यक्ति की इच्छा होती है।

समूह जो व्यक्ति खुद को तुलना, सहानुभूति और प्रतिकृति के रूप में जोड़ते हैं। इसे एक संदर्भ समूह कहा जाता है और स्थापना की विभिन्न संभावनाएं जैसे मेमोरी में समूह या पारिवारिक सदस्यों और दोस्तों जैसे परिचित समूहों से विशिष्ट व्यक्ति हैं। आम तौर पर, एक व्यक्ति कई अनुपालन समूहों से संबंधित होता है और अक्सर बार-बार चलता है। इसलिए, कैसे एक व्यक्ति एक अनुपालन समूह चुनता है इस विषय में अर्थ की स्थापना पर एक बड़ा प्रभाव होगा। हाइमैन ने अनुपालन बिंदु बनने के लिए समूह के अस्तित्व की ओर इशारा करते हुए, शेरिफ ने प्रयोगात्मक रूप से अनुपालन समूह के तंत्र का खुलासा किया और मेर्टन ने सैद्धांतिक रूप से इसे व्यवस्थित किया।

Similar questions