Computer Science, asked by vikasrahul7950, 10 months ago

सेवा की गुणवत्ता के प्रवाह विशेषताएँ बताइए।

Answers

Answered by HappyPrince14
1

Explanation:

साँचा:Network Neutrality कंप्यूटर नेटवर्किंग और अन्य पैकेट-स्विच वाले दूरसंचार नेटवर्क के क्षेत्र में, ट्रैफिक इंजीनियरिंग शब्द सेवा की गुणवत्ता (QoS), उपार्जित सेवा गुणवत्ता के बजाय संसाधन अभिरक्षण नियंत्रण प्रक्रिया को संदर्भित करता है। सेवा की गुणवत्ता, विभिन्न अनुप्रयोगों, उपयोगकर्ताओं, या डेटा प्रवाह को अलग प्राथमिकता उपलब्ध कराने की क्षमता, या डेटा प्रवाह के लिए कतिपय निष्पादन स्तर की गारंटी है। उदाहरण के लिए, एक अपेक्षित बिट दर, विलंब, परेशानी, पैकेट छोड़ने की संभाव्यता और/या बिट दर त्रुटि गारंटीकृत हो सकता है। सेवा की गुणवत्ता की गारंटी महत्वपूर्ण हैं अगर नेटवर्क क्षमता अपर्याप्त हो, विशेषकर वाइस ओवर IP, ऑनलाइन गेम्स और IP-TV जैसे रियल-टाइम स्ट्रीमिंग मल्टीमीडियाअनुप्रयोगों के लिए, क्योंकि इनके लिए अक्सर निर्धारित बिट दर की आवश्यकता होती है और ये विलंब के प्रति संवेदनशील होते हैं, तथा ऐसे नेटवर्क जहां क्षमता एक सीमित संसाधन है, उदाहरण के लिए सेल्युलार डेटा संचार.

एक नेटवर्क या प्रोटोकॉल जो QoS का समर्थन करता है, अनुप्रयोग सॉफ़्टवेयर सहित ट्रैफ़िक अनुबंध और नेटवर्क नोड्स में आरक्षित क्षमता के लिए सहमत हो सकता है, उदाहरण के लिए सत्र स्थापना प्रावस्था के दौरान. सत्र के दौरान वह निष्पादन के हासिल स्तर की देख-रेख कर सकता है, उदाहरण के लिए डेटा दर और विलंब, तथा गतिशील रूप से नेटवर्क नोड्स में अनुसूचन प्राथमिकताएं. यह ढहने की अवस्था के दौरान आरक्षित क्षमता को रिलीज़ कर सकता है।

एक सर्वोत्तम-प्रयास नेटवर्क या सेवा, सेवा की गुणवत्ता का समर्थन नहीं करता है। जटिल QoS नियंत्रण तंत्रों के लिए एक विकल्प है क्षमता के अति-संभार द्वारा सर्वोत्तम-प्रयास नेटवर्क में उच्च गुणवत्ता वाले संचार को प्रदान करना, ताकि अपेक्षित व्यस्ततम ट्रैफ़िक भार के लिए वह पर्याप्त हो। परिणामी नेटवर्क संकुलता की अनुपस्थिति QoS तंत्रों की आवश्यकता को दूर करती है।

Answered by SanwiG
0

Explanation:

the nutri Network and the adjective by the idol

Similar questions