Biology, asked by sujalghangaht, 3 months ago

स्विश पनीर में बड़े बड़े छिद्र क्यों होते है​

Answers

Answered by mahesdeva502
1

Answer:

शेन्ज़ेन Milabao Housewares Co.Ltd

keyword

स्विस चीज़ में छेद क्यों होते हैं?

स्विस पनीर, या सेज सुइसे, पनीर बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली किण्वन प्रक्रिया के कारण इसमें छेद होता है। पनीर को बैक्टीरिया को दूध में पेश करके बनाया जाता है, जो बैक्टीरिया खाने और लैक्टिक एसिड का उत्पादन करने के रूप में दबाने लगते हैं। पाचन प्रक्रिया का एक अन्य उपज अक्सर कार्बन डाइऑक्साइड गैस होता है, जो कुछ चीज में छिद्र के अंदर फंस जाता है, जो तैयार पनीर उत्पाद में बुलबुले बनाते हैं। स्विस पनीर इस के लिए सबसे प्रसिद्ध है, कुछ प्रकार के अखरोट के रूप में बड़े छेद होते हैं।

स्विस पनीर प्रोपेनिबैक्टर शेरमनी और अन्य संस्कृतियों को गर्म करने के बाद दूध में जोड़कर बनाया जाता है। यदि प्रश्न में पनीर Emmental है, दूध पेस्टराइज्ड नहीं है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह पनीर आमतौर पर पेस्टराइज्ड दूध के साथ बनाया जाता है। जीवाणु दूध में दही बनाते हैं, जिन्हें भारी मोल्डों में दबाया जाता है और पनीर के एक पहिये का निर्माण करते हुए, एक ब्राइन बाथ में भिगोने की अनुमति दी जाती है। ब्राइन बाथ पनीर पर एक मोटी रिंद बनाती है, जिसे परिपक्व होने के लिए पकाने वाली गुफाओं में रखा जाता है।

Answered by mahichoudhury
0

Answer:

PLZ PLZ PLZ PLZ PLZ FOLLOW ME GUYS n mark as brainliest and give me thnx

Explanation:

पनीर में वसा और कैलोरी की मात्रा कम होती है जो लोगों के हार्ट के लिए अच्छा होता है वहीं दूसरी तरफ चीज में वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जो हार्ट के मरीजों के लिए बिलकुल अच्छा नहीं होता है। हार्ट मरीज को पनीर का सेवन करना चाहिए और जिनके अंदर बसा की मात्रा कम होता है उन्हें चीज़ का सेवन करना चाहिए।

Similar questions