Hindi, asked by SnakeByte30411, 8 months ago

संवेदना का अभाव story in hindi

Answers

Answered by shishir303
0

                                             (Stroy on...)

                                  संवेदना का अभाव

आज हमारा समाज किस ओर जा रहा है हम कितने संवेदनहीन हो गए हैं हमारे अंदर संवेदना का अभाव हो चुका है। यह हमें अपने आसपास के लोगों के आचरण से दिखता है। एक आंखों देखी घटना इस बात का उदाहरण है।

एक बार अपने घर लौटते समय मैं सड़क पर चल रहा था। एक व्यक्ति जो सड़क पार करने की कोशिश कर रहा था कि अचानक उसको एक कार ने टक्कर मार दी और वह घायल होकर गिर पड़ा। कार चालक उसकी मदद करने की बजाय कार को भगाकर ले गया और वो व्यक्ति सड़क पर पड़ा तड़पने लगा। मैं तुरंत उसकी मदद के लिए दौड़ा, लेकिन आसपास से कोई उसकी मदद के लिए नहीं आया। लोग अपना मोबाइल निकालकर उस तड़पते हुए व मरते हुए व्यक्ति का वीडियो बनाने लगे। उन्हें शायद इसमें आनंद आ रहा था। किसी ने भी उन्हें उसे अस्पताल पहुंचाने मैं मदद नहीं की।

मैं अकेला कुछ नहीं कर सकता था। इस कारण मैंने आसपास कई कारों और रिक्शा वालों को रोकने की कोशिश की। लेकिन कोई नही रुका। आस पास कोई वाहन भी नहीं खड़ा था, जिसकी मैं सहायता ले सकता था। मेरे पास भी कोई वाहन भी नहीं था जो मैं अपने वाहन में बैठाकर ले जाता। मैंने कई वाहनों को रोकने की कोशिश की लेकिन सब देखकर तेजी से निकल जाते। आसपास के लोग भी बस केवल तमाशबीन बनकर खड़े थे।

उस व्यक्ति की सांसे धीरे-धीरे चल रही थीं और अंत में उसकी सांसें थम गई। अगर उसे समय पर अस्पताल पहुंचाया जाता तो मैं शायद बच सकता था। लेकिन संवेदनहीन लोगों के समाज में लोगों में संवेदना का इतना अभाव है कि किसी व्यक्ति की मदद करने की बजाय लोग मोबाइल से वीडियो बनाने में व्यस्त हो जाते हैं और तमाशबीन बन जाते हैं।

समाज में व्याप्त संवेदनहीनता हमें अंदर तक झकझोर देती है। किसी दिन ऐसी ही घटना जब स्वयं पर घटती है और हमें मदद की जरूरत पड़ती है तब एहसास होता है कि संवेदनहीन होना कितना बुरा है।

ऐसी कुछ अन्य स्टोरीज (Stories) के लिये नीचे दिये लिंक्स पर जायें....

उड़ने की चाह पर कहानी  

Write story on topic udne ki chah in hindi  

brainly.in/question/13634188  

story on वर्षा की घटा पर्वत की छटा  

brainly.in/question/13531126

Story on patro ki bhumika in hindi

brainly.in/question/13595853

जूते की कीमत पर कहानी  

brainly.in/question/13629518  

Similar questions