Hindi, asked by nirupamaswain2016, 10 months ago

स्वच्छ भारत उन्नत भारत essay in 80-100 words

Answers

Answered by sidharth56
5

Answer:

स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही एक स्वच्छता मिशन है। यह अभियान 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145 वें जन्मदिन के अवसर पर भारत सरकार की ओर से आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया था। इसे राजघाट, नई दिल्ली जहां महात्मा गांधी जी की समाधी है से शुरू किया गया था। भारत सरकार 2 अक्टूबर 2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाने का उद्देश्य रखी है जो की महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती होगी।

यह एक गैर राजनीति अभियान है जो कि देशभक्ति से प्रेरित है। यह हर व्यक्ति कि जिम्मेदारी है कि उसका देश स्वच्छ रहे और इस मिशन में हर भारतीय नागरिक की भागीदारी भी आवश्यक है। शिक्षक और स्कूल के छात्रों में इस सप्ताह को लेकर खास उत्साह देखा जा सकता है। वे हर वर्ष इसमें काफी उल्लास के साथ शामिल होते हैं और 'स्वच्छ भारत अभियान' को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

इसके अंतर्गत, मार्च 2017 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक और स्वच्छता पहल की शुरूआत की है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी कार्यालयों में चबाने वाले पान, गुटखा और अन्य तम्बाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। चाहे सप्ताह जो भी हो, हमें सदैव सफाई का ध्यान रखना चाहिये और हमारा यही रवैया देश को स्वच्छ बनाने में हमारा योगदान देगा।

Similar questions