Biology, asked by haribhusannetam865, 6 hours ago

सह-प्रभाविता क्या है? उदाहरण को चेकर बोर्ड द्वारा समझाइए कि F पीढ़ी में कितने
प्रकार के लक्षण प्रारूप व जीन प्रारूप बनेंगे।​

Answers

Answered by PampaMandal
0

Answer:

(अ) सह-प्रभाविता – जब किसी कारक या जीन के युग्मविकल्पी में कोई भी कारक प्रभावी या अप्रभावी न होकर, मिश्रित रूप से प्रभाव डालते हैं, तो इसे सहप्रभाविता (co-dominance) कहते हैं। इसके फलस्वरूप F1 पीढ़ी दोनों जनकों की मध्यवर्ती होती है।

Answered by mad210215
0

सह-प्रभाविता :

विवरण :

  • दक्षता किसी कार्य को संतोषजनक या अपेक्षित डिग्री तक करने की क्षमता है। शब्द प्रभावशीलता के समान मूल से आता है, और इसे अक्सर समानार्थक रूप से उपयोग किया जाता है, हालांकि औषध विज्ञान में अब अक्सर प्रभावकारिता और प्रभावशीलता के बीच एक अंतर किया जाता है।

F पीढ़ी :

  • एक डायहाइब्रिड क्रॉस दो जीवों के बीच एक संभोग प्रयोग का वर्णन करता है जो दो लक्षणों के लिए समान रूप से संकर हैं। एक संकर जीव वह है जो विषमयुग्मजी है, जिसका अर्थ है कि एक विशेष आनुवंशिक स्थिति, या स्थान पर दो अलग-अलग एलील होते हैं। इसलिए, एक डायहाइब्रिड जीव वह है जो दो अलग-अलग आनुवंशिक स्थानों पर विषमयुग्मजी होता है।
  • 1865 में, ग्रेगर मेंडल ने मटर के पौधों पर डायहाइब्रिड क्रॉस का प्रदर्शन किया और आनुवंशिकी के एक मौलिक नियम की खोज की जिसे स्वतंत्र वर्गीकरण का नियम कहा जाता है। मेंडल ने अपने प्रयोग पहले दो समयुग्मजी पैतृक जीवों को पार करके शुरू किए जो दो लक्षणों के संबंध में भिन्न थे। एक जीव जो एक विशिष्ट गुण के लिए समयुग्मजी है, एक विशेष आनुवंशिक स्थान पर दो समान एलील रखता है।
  • मेंडल ने एक मटर के पौधे को पार करने के लिए चुना जो समरूप था और गोल (RR), पीले (YY) बीजों के लिए एक मटर का पौधा था जो समयुग्मजी था और झुर्रीदार (rr), हरे (yy) बीजों के लिए पुनरावर्ती था, जिसे निम्नलिखित संकेतन द्वारा दर्शाया गया था:  

              RRYY x rryy

  •  इस प्रारंभिक क्रॉस में जीवों को पैतृक, या पी पीढ़ी कहा जाता है। RRYY x ryy क्रॉस की संतान, जिसे F1 पीढ़ी कहा जाता है, सभी विषमयुग्मजी पौधे थे जिनमें गोल, पीले बीज और जीनोटाइप RrYy थे।
  • इसके बाद, मेंडल ने F1 पीढ़ी के दो पौधों को पार किया। यह चरण डायहाइब्रिड क्रॉस है, और इसे इस प्रकार दर्शाया गया है:

               RrYy x RrYy

  • मेंडल ने देखा कि उनके डायहाइब्रिड क्रॉस की F2 संतान में 9:3:3:1 अनुपात था और उन्होंने गोल, पीले बीज वाले नौ पौधे, गोल, हरे बीज वाले तीन पौधे, झुर्रीदार, पीले बीज वाले तीन पौधे और झुर्रीदार एक पौधे का उत्पादन किया। , हरे बीज। अपने प्रयोग से, मेंडल ने देखा कि पैतृक पीढ़ी में लक्षणों के जोड़े एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में स्वतंत्र रूप से क्रमबद्ध होते हैं।
Similar questions