History, asked by kumarray9211, 3 months ago

सल्तनत काल में सरकारी कुलीन वर्ग को कहा जाता
था:

Answers

Answered by mishrasidhesh6
4

सल्तनत काल में सरकारी कुलीन वर्ग को क्या कहा जाता था

Answered by crkavya123
0

Answer:

इसका सही उत्तर है

इक्तादार​.

Explanation:

सल्तनत काल में सरकारी कुलीन वर्ग इक्तादार​.को कहा जाता

था.

​सल्तनत के अधीन शासक वर्ग को इक्तादार के नाम से जाना जाता था। जिस व्यक्ति को सुल्तान ने इक्ता, या एक क्षेत्र पर प्रशासनिक और आर्थिक शक्ति प्रदान की थी, उसे इक्तादार के रूप में जाना जाता था। इक्तादार अपनी आय और बाहर जाने वाली लागतों को अपने इक्ता से बजट बनाने के लिए जिम्मेदार था। उसके इक्ता के निवासियों की भलाई इकतदार की एक और जिम्मेदारी थी। इकतदार सुल्तान के लिए भी लड़ने के लिए बाध्य था।

इकतदार के लिए कोई विरासत में मिली स्थिति नहीं थी। सुल्तान के पास इकतदार को बदलने की शक्ति थी। उनके इक्ता को इक्तादार से संबंधित नहीं माना जाता था। उसके इक्ता से संबंधित भूमि को इकतदार द्वारा बेचा, विभाजित या उपहार के रूप में नहीं दिया जा सकता था। इकतदार एक विशेष प्रकार की सरकारी स्थिति थी।जागीरदार, मनसबदार, या तालुकदार इक़तदार को दिए गए नाम नहीं थे। एक व्यक्ति जिसे सुल्तान ने जागीर का अधिकार दिया था, या भूमि के एक टुकड़े से राजस्व, जागीरदार के रूप में जाना जाता था। उसकी जागीर को जागीरदार द्वारा प्रशासित करने की आवश्यकता नहीं थी। उसकी जागीर के राजस्व का केवल एक हिस्सा जागीरदार के पास जाता था। सुल्तान की सेना को वहाँ भी जागीरदार की सेवा करने की आवश्यकता थी।

एक मनसबदार वह व्यक्ति होता था जिसे सुल्तान ने एक मनसब, या कार्यालय या रैंक का विशेषाधिकार प्रदान किया था। उसके मनसब के अनुसार मनसबदार को वेतन या जागीर मिलती थी। मनसबदार को सुल्तान की सेना या सरकार में सेवा करने की भी आवश्यकता थी।एक तालुकदार वह होता है जिसे सुल्तान ने एक तालुका, या उप-जिला पर नियंत्रण सौंप दिया था। तालुकदार तालुका के वित्त और प्रशासन की देखरेख के लिए जिम्मेदार था। तालुकदार को सुल्तान के प्रशासन या सेना में काम करने की भी आवश्यकता थी।

हिंदी प्रश्न के बारे में और जानकारी प्राप्त करें

https://brainly.in/question/1107765

https://brainly.in/question/25289422

#SPJ3

Similar questions