Hindi, asked by CHETANbera3095, 9 months ago

समाचार पत्र के नियमित पठन का महत्व पर निबंध इंक्लूडिंग प्रस्तावना ज्ञान का भंडार उप संघार

Answers

Answered by dackpower
39

समाचार पत्र के नियमित पठन का महत्व

Explanation:

एक अखबार एक ऐसी सामग्री है जो दुनिया में होने वाली सभी नवीनतम समाचारों और घटनाओं का ज्ञान प्रदान करता है। 17 वीं शताब्दी में इसकी उत्पत्ति के बाद से, अखबार हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है।

अपने दिन की शुरुआत करने के लिए अखबार पढ़ना एक बहुत ही उपयोगी गतिविधि है। यह हमें देश और दुनिया भर में वास्तविक घटनाओं का संक्षिप्त ज्ञान देता है। बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए, राजनीतिक समाचार, टेक समाचार, संपादकीय, पहेली खेल, आदि जैसे कई उपयोगी कॉलम हैं।

हमारे जीवन में समाचार पत्र पढ़ने के कई फायदे हैं जिनका अनुमान नहीं लगाया जा सकता है। समाचार पत्र सूचनाओं का खजाना है जो हमारे दरवाजे पर आने से पहले हर दिन अपनी संपत्ति बढ़ाता है। हर सुबह हमें एक कप गर्म चाय के साथ अखबार पढ़ने को मिलता है। अखबार पढ़ने के साथ, हम अपनी शब्दावली, पढ़ने के कौशल, ज्ञान और बहुत कुछ बढ़ाते हैं।

छात्रों के लिए समाचार पत्र पढ़ने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:

पढ़ने और लिखने के कौशल को मजबूत करता है।

यह पढ़ने की अच्छी क्षमता प्रदान करने का सबसे अच्छा स्रोत हैं क्योंकि यह पाठकों को सक्रिय शिक्षार्थी बनाता है। समाचार पत्र पढ़ना प्रत्येक व्यक्ति और विशेष रूप से छात्रों के लिए एक स्वस्थ गतिविधि है। जैसे-जैसे समय बीतता है, उन्हें पढ़ने और शब्दावली पर पूरी आज्ञा मिल जाती है।

समाचार पत्र पढ़ने से किसी व्यक्ति के लेखन और पढ़ने के कौशल में भी सुधार होता है क्योंकि एक पाठक को पढ़ने के दौरान कई कठिन शब्द आते हैं जो पाठक को भ्रमित कर सकते हैं। प्रतिदिन अखबार पढ़ने की आदत बनाने से अच्छी शब्दावली के साथ बेहतर पढ़ने की संभावना बढ़ जाती है

Learn More

समाचार पत्र पर निबंध

https://brainly.in/question/2464815

Answered by Sharmaneelam55372
2

Answer:

Explanation:

bhag bhag arjun

Similar questions