Hindi, asked by kumariramya, 6 months ago

सम्मी दूर खडा है। (भूत काल में लिखिए )​

Answers

Answered by pandey21546
0

Answer:

काल भाव, आवाज़ और पहलू के साथ, चार गुणों में से कम से कम एक है, जो अभिव्यक्ति स्पष्ट कर सकते हैं।

काल एक अभिव्यक्ति के घटनाक्रम के साथ सामयिक सन्दर्भों का विपर्यास व्यतिरेक दर्शाते हैं। सभी भाषाएं समान काल इस्तेमाल करती हैं - वर्तमान, भूत और भविष्य, हालांकि हमेशा इन कालों की अभिव्यक्ति का अनुवाद स्पष्ट रूप से एक भाषा से दूसरी भाषा में नहीं किया जा सकता. जबकि सभी भाषाओं में क्रिया के ठेठ रूप होते हैं जिसके द्वारा वे शब्दकोशों में पहचाने जाते हैं और क्रमबद्ध किये जाते हैं, साधारणतः सबसे आम वर्तमान काल या एक साधारण रूप, उनके काल अभिव्यक्त करने के तरीकों का इस्तेमाल, भाषाओं के बीच भिन्न है।

कुछ ऐसी भाषाएं हैं (जैसे पृथक भाषाएं, चीनी भाषा समान) जिनमें काल क्रिया रूप के माध्यम से अंतःकुंचित नहीं होता और न ही संरचनात्मक दृष्टि से अभिव्यक्त होता है, बल्कि इसके बजाय, जब भी आवश्यकता होती है तब, सामयिक क्रिया विशेषण के इस्तेमाल से अंतर्निहित किया जाता है और कुछ (जैसे जापानी भाषा) में सामयिक जानकारी अंतःकुंचित विशेषण के इस्तेमाल द्वारा प्रकट होती है। कुछ भाषाओं (जैसे रूसी) में पहलू और काल पर एक साथ संकेत करने के लिए एक एकल क्रिया अंतःकुंचित की जा सकती है।

एक भाषा में काल की संख्या विवादग्रस्त हो सकती है, क्योंकि काल संज्ञा सामयिक अभिव्यक्ति, अतिरिक्त पहलू और यहाँ तक कि भाव प्रदर्शित करने के लिए अक्सर गलत मानी जाती है। कई ग्रंथों में, काल शब्द गलती से अनिश्चितता, आवृति, निष्पत्ति, अवधि, संभावना की गुणवत्ता को संदर्भित करता है और यहाँ तक कि इसे भी कि क्या जानकारी अनुभव से व्युत्पन्न होती है या अफवाह से (आखिरी दो प्रत्यक्ष हैं). यह वास्तव में काल नहीं हैं, लेकिन परंपरागत नामपद्धति अक्सर उनका ऐसे वर्गीकरण करती है। हकीकत में, सभी भाषाओं में सामान काल होते हैं। ये आम तौर पर तीन समूहों में विभाजित होते हैं - वर्तमान, भूत और भविष्य, जिसमें एक निर्धारित अभिप्राय में प्रत्येक श्रेणी बद्ध होता है। उदाहरण के लिए, भूत काल वह होते हैं जिनमें स्वयं कथन (कथन का समय) के सामयिक संदर्भ से पहले अवयव क्रिया के सामयिक संदर्भ (निश्चयण का समय, निष्पत्ति का समय, या निर्धारण का समय) घटित होते हैं। भूत काल, सामान्य अतीत/भूत से लेकर तत्काल अतीत/भूत, सुदूर या दूर सुदूर अतीत/भूत तक भी श्रेणी बद्ध हो सकता है, इनके बीच सिर्फ एक ही अंतर होता है और वह है, सामयिक संदर्भ बिंदुओं के बीच घटनाक्रम पर दूरी.

Explanation:

I hope it's helpful to you please mark me as brainlist

Similar questions