Hindi, asked by dhipinsahni8951, 11 months ago

समुद्री लहरों से विद्‌युत निर्मिति के बारे में टिप्पणी तैयार कीजिए । संदर्भयू ट्‌यूब से लीजिए

Answers

Answered by AbsorbingMan
111

तरंग जनरेटर तब उत्पन्न होता है जब बिजली जनरेटर को समुद्र की सतह पर रखा जाता है। प्रदत्त ऊर्जा का उपयोग अक्सर अलवणीकरण संयंत्रों, बिजली संयंत्रों और पानी पंपों में किया जाता है। ऊर्जा उत्पादन लहर की ऊंचाई, लहर की गति, तरंग दैर्ध्य और पानी के घनत्व से निर्धारित होता है। आज तक दुनिया भर में केवल कुछ ही प्रयोगात्मक तरंग जनरेटर संयंत्र हैं।

समुद्र की सतह पर हवा के गुजरने से लहरें उत्पन्न होती हैं। जब तक लहरें हवा की गति की तुलना में धीमी गति से ऊपर उठती हैं, तब तक हवा से तरंगों में ऊर्जा का हस्तांतरण होता है। एक लहर शिखा के ऊपर और ऊपर की ओर दोनों के बीच हवा के दबाव के अंतर, साथ ही हवा द्वारा पानी की सतह पर घर्षण, कतरनी तनाव में जाने के लिए पानी बनाने से लहरों का विकास होता है

वेव की ऊँचाई हवा की गति से तय होती है, जिस समय हवा बहती रही है, उस समय (जिस दूरी पर हवाएँ तरंगों को उत्तेजित करती हैं) और सीफ्लोर की गहराई और स्थलाकृति द्वारा (जो तरंगों की ऊर्जा को केंद्रित या फैला सकती हैं) )। एक दी गई हवा की गति में एक मिलान व्यावहारिक सीमा होती है, जिस पर समय या दूरी बड़ी तरंगों का उत्पादन नहीं करेगी। जब यह सीमा समाप्त हो गई है तो समुद्र को "पूर्ण विकसित" कहा गया है।

सामान्य तौर पर, बड़ी तरंगें अधिक शक्तिशाली होती हैं, लेकिन लहर की शक्ति तरंग की गति, तरंग दैर्ध्य और पानी के घनत्व से भी निर्धारित होती है

दोलनशील गति सतह पर उच्चतम है और गहराई के साथ तेजी से कम हो जाती है। हालांकि, एक प्रतिबिंबित तट के पास लहरों के लिए, लहर ऊर्जा भी बड़ी गहराई पर दबाव दोलनों के रूप में मौजूद है, सूक्ष्मजीवों का उत्पादन। अधिक गहराई पर ये दबाव में उतार-चढ़ाव तरंग शक्ति के दृष्टिकोण से दिलचस्प होने के लिए बहुत छोटे हैं।

लहरें समुद्र की सतह पर फैलती हैं, और लहर ऊर्जा को क्षैतिज रूप से समूह वेग के साथ भी ले जाया जाता है। यूनिट चौड़ाई के एक ऊर्ध्वाधर विमान के माध्यम से तरंग ऊर्जा की औसत परिवहन दर, एक लहर शिखा के समानांतर, तरंग ऊर्जा प्रवाह कहा जाता है (या वेव पॉवर, जिसे तरंग पॉवर डिवाइस द्वारा उत्पन्न वास्तविक पॉवर से भ्रमित नहीं होना चाहिए)।

Similar questions