Hindi, asked by monikajaiswalm98, 1 month ago

सम विच्छेद बिंदु क्या है इसका निर्धारण कैसे होता है​

Answers

Answered by Anonymous
3

Answer:

दो बिंदु के बीच की दूरी विचछेद बिंदु है

सम-विच्छेद बिन्दु प्रबन्धकीय नियन्त्रण में प्रयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण उपकरण है । इस विधि के अन्तर्गत इस बात का पता लगाया जाता है कि किस स्तर (मात्रा) तक विक्रय करने (या उत्पादन करने) पर हानि होती है और किस स्तर (मात्रा) के बाद लाभ होने लगता है । विक्रय अथवा उत्पादन की वह मात्रा जिस पर न लाभ होता है न ही हानि, सम-विच्छेद बिन्दु (Break Even Point) कहलाता है । इस बिन्दु पर कुल आय (Revenue) कुल लागत के बराबर होती है ।

इस बिन्दु से कम विक्रय अथवा उत्पादन करने या हानि होती है और यदि बिन्दु से विक्रय अथवा उत्पादन अधिक किया जाता है तो लाभ होगा । इस बिन्दु अथवा सीमा की गणना गणित के माध्यम से की जाती है । इसे लाभ का ग्राफ (Profit Graph) भी कहते हैं । यह चार्ट द्वारा दिखाने पर सम-विच्छेद चार्ट (Break-Even Chart) कहलाता है ।

Explanation:

I hope it helps u dear questioner

Hv a gr8 day

#thankyou

Answered by SushmitaAhluwalia
0

ब्रेक-ईवन बिंदु वह बिंदु है जहां किसी कंपनी का राजस्व उसकी लागत के बराबर होता है।

  • ब्रेक-ईवन पॉइंट की गणना दो तरीकों में से एक तरीके से की जा सकती है; एक यह है कि बेची जाने वाली इकाइयों की मात्रा का निर्धारण करना है, या दूसरा डॉलर में बिक्री की मात्रा है, जो होने की आवश्यकता है।
  • ब्रेक-ईवन पॉइंट किसी कंपनी को यह जानने की अनुमति देता है कि वह या उसका कोई उत्पाद कब लाभदायक होने लगेगा। यदि किसी व्यवसाय का राजस्व ब्रेक-ईवन बिंदु से नीचे है, तो कंपनी घाटे में चल रही है। यदि यह ऊपर है, तो यह लाभ पर चल रहा है।
Similar questions