Geography, asked by zithbear1126, 8 months ago

समकालीन भारतीय कला के विकास में प्रमुख योगदान करने देने वाले किन्ही चार कलाकारों के बारे में लिखिए

Answers

Answered by r5134497
23

समकालीन भारतीय कला के विकास में प्रमुख योगदान करने देने वाले चार कलाकार-

स्पष्टीकरण:

1. एम.एफ. हुसैन: भारतीय कला के पिकासो

  • मकबूल फ़िदा हुसैन भारतीय समकालीन कला में केवल सबसे पहचानने योग्य नाम नहीं था। उनकी पेंटिंग, एक हस्ताक्षर शैली द्वारा चिह्नित और आलंकारिक के माध्यम से सार का पता लगाने की इच्छा, सबसे आसानी से पहचाने जाने योग्य भी थे।
  • यह अनुमान है कि उन्होंने 10,000 से अधिक पेंटिंग कीं। यह एक अद्वितीय कलात्मक भाषा को विकसित करने की उनकी दुर्लभ क्षमता में था, जो भारतीय दृश्य मुहावरे और समकालीन पश्चिमी मानदंडों का एक जटिल संलयन था।

सर्वश्रेष्ठ उल्लेखनीय कार्य - घोड़े

2. राजा रवि वर्मा: चित्रकारों के बीच राजकुमार

  • राजा रवि वर्मा तेल चित्रकला की तकनीक में महारत हासिल करने वाले पहले भारतीय थे। उन्होंने पेंटिंग में तेल चित्रकला पर जाने से समानता पर कब्जा करने की कला सीखी। उन्होंने त्रावणकोर के महाराजा के दरबार में यूरोपीय कलाकारों से मिलने से पेंटिंग में समानता पर कब्जा करने की कला सीखी।
  • राजा रवि वर्मा ने अपने ब्रिटिश अकादमिक प्रशिक्षण के साथ तंजौर स्कूल ऑफ ग्लास पेंटिंग के सजावटी दृष्टिकोण को भारतीय विषयों के संयोजन और कैनवास तकनीक पर तेल के साथ जोड़ते हुए भारत को सामंती विषयों पर वापस ले लिया।

सर्वश्रेष्ठ उल्लेखनीय कार्य - शकुंतला

3. जैमिनी रॉय: जिसने लोक कला में भावनाएं लाईं

  • जैमिनी रॉय ने बंगाली लोक कला के माध्यम से भारतीय कला की महिमा को खरीदा और इसे अपनी कला के रूप में आम लोगों के जीवन को सरल और चित्रित करके जन-जन तक पहुंचाने के लिए एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया। वह 'इंडियन सोसाइटी ऑफ ओरिएंटल आर्ट' के निर्माता, अबनिंद्रनाथ टैगोर के शिष्य थे।
  • सर्वोत्कृष्ट  जामिनी रॉय ’का काम लाल, पीले गेरूए, नीले और सफेद रंग के बोल्ड रंगों को प्रदर्शित करता है। रॉय ने लोक कला में बहुमुखी प्रतिभा और भावना लाई। संथाल स्त्री की कामुकता का चित्रण करते हुए, 'थ्री पुजारिनिस' बहुत ही पारंपरिक दिखने वाली बादाम वाली महिलाएँ हैं।

सर्वश्रेष्ठ उल्लेखनीय कार्य - तीन पुजारिन

4. नंदलाल बोस: आधुनिक भारतीय कला का चेहरा

  • नंदलाल बोस 20 वीं शताब्दी के सबसे महत्वपूर्ण कलाकारों में से एक थे। नंदलाल की कलाकृतियों में बंगाल स्कूल और शांतिनिकेतन का उत्कृष्ट संलयन है। अबनिंद्रनाथ टैगोर, नंदलाल बोस की प्रतिभा से प्रभावित होकर उन्हें गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ़ आर्ट में एक छात्र के रूप में दाखिला दिया, जहाँ से उन्हें भारत के विभिन्न कोनों की यात्रा करने और प्राचीन भारत की अद्भुत कला का अध्ययन करने का अवसर मिला। उन्हें मुख्य रूप से अजंता की गुफा कला, गया में बौद्ध स्तूप और दक्षिण में महाबलीपुरम के मंदिरों की ओर आकर्षित किया गया था।
  • नंदलाल बोस ने भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले सर्वोच्च पुरस्कारों जैसे भारत रत्न और पद्मश्री के लिए भी प्रतीक चिन्ह तैयार किया।

सर्वश्रेष्ठ उल्लेखनीय कार्य - बापूजी (प्रसिद्ध काले और सफेद चित्र, जिन्हें लिंचूट कहा जाता है, अपनी छड़ी से मार्च करने वाले नेता के)

Similar questions