Hindi, asked by aayushhedaoo6529, 11 months ago

Samaveahi shiksha ke siddhant

Answers

Answered by Ritikalakrabairagi
0
samaveshi shiksha ya ekikaran ke sidhant ki etihasik jade kanada or america se judi hai.
plz mark as brilliant
Answered by adi800563
3
समावेशी शिक्षा को मुख्यता 3 भाग मे रखा गया है –

 Physical Disability (शारीरिक, मानसिक विकलांग)

 Learning Disability (अधिगम अशक्तता)

 Children from :(¡) Scheduled caste (अनसूचित जाति ), (ii) Scheduled tribe (अनुसूचित जनजाति), (iii) Economically weaker section, ( निर्धन एवं पिछड़े वर्ग के बच्चे )

इन तीनों बिन्दुओं में समावेशी शिक्षा को देखा जा सकता है।

समावेशी शिक्षा का अर्थ है सभी विद्यार्थीयों को समान शिक्षा देना या प्रदान करना है इस शिक्षा में सभी बच्चों को सामान रूप से शिक्षा दी जाती है। सभी बच्चों से अर्थ : उन में कुछ बच्चे विशिष्ट ( special children ) हो सकते है। शारीरिक विकलांग या कोई शारीरिक कमियाँ हो जैसे, सुनाई नही देना, चलने मे कठिनाई, मानसिक विकलांग या लिखने पढ़ने में कठिनाई महसूस करना, तथा जो अन्य बच्चों से कमजोर हो सकते है । समावेशी शिक्षा में विशिष्ट बच्चों की छुपी हुई योग्यता को उभार जाए यह मुख्य उद्देश्य विशिष्ट शिक्षा का है।

आज केवल प्रतिभाशाली बच्चों को ही बढ़ावा ना दिया जाए बल्कि सभी प्रकार से कमजोर या पिछड़े बच्चों अनसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (Scheduled Cast ) पर उचित ध्यान दिया जाए ताकि वह देश की मुख धारा में आकार वे भी अपनी योग्यताओं का विकास करे और देश की उन्नति में योगदान कर सके।

 प्रतिभाशाली( Genius) बच्चा जिस को सब कुछ आता हो और वह सब कुछ जल्दी जल्दी सीखता हो।

ऐसे बच्चों के लिए भी कोई अलग स्कूल नही होना चाहिए – तो इन सभी बच्चों को हमें एक ही स्कूल में पढ़ना होगा।

शैक्षिक संस्थान को देखना चाहिए समाज में इन सभी बच्चों को एक स्कूल में ही डालना चाहिए और ऐसा नही होना चाहिए की बच्चों पर दबाव दे रहे हो की आप इस तरह सिखों। शिक्षा प्रणाली ( Education system )को बदलना चाहिए या Adjust करना चाहिए की वो विकलांग बच्चों के लिए Spical Devise दे या Spical तरीका सोचे उन्हें सिखाने के लिए और अलग अलग तरीके से सिखाए और उन्हे अलग नही समझें Normal बच्चों से ।

नोट् – समावेशी शिक्षा का अर्थ लोग यह समझते है इसमें विकलांग बच्चों को सामान्य बच्चों के साथ शिक्षा दी जाती है। पर ऐसा नही है वास्तव में समावेशी शिक्षा केवल विकलांग बच्चों तक नही है बाल्कि इसका अर्थ किसी भी बच्चे का बहिष्कार न होना भी है।
Similar questions