Hindi, asked by chikkutherattil6266, 1 year ago

Samay bada balvan nibandh in hindi

Answers

Answered by yashika221
10
समय का सही इस्तेमाल करने की कला इतनी ज़िंदगी है कि हम अपने छोटे जीवन में जितना काम कर सकें उतनी ही हम कर सकें, और खुद को बौद्धिक और नैतिक रूप से सुधारने का कोई अवसर न दें। इस तरह हम खुद को खुश होने और दूसरों को खुश करने की उम्मीद कर सकते हैं।

समय के समुचित उपयोग के लिए निर्धारित नियमों को नकारात्मक रूप से व्यक्त किया जा सकता है। वे विभिन्न तरीकों से चेतावनी के रूप लेते हैं जिनमें हम अपना समय बर्बाद करने के लिए प्रलोभित होते हैं। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक यह है कि हमें अनियंत्रितता से बचना चाहिए।

यह वाकई एक निश्चित अंग्रेजी प्रधान मंत्री के बारे में कहा गया था कि वह हर सुबह आधे घंटे का नुकसान उठाना पड़ा था और इसे बिना आगे बढ़ने के पूरे दिन तक दौड़ा था।

  दिन के दौरान रखने के लिए कई नियुक्तियों वाले अनौपचारिक व्यवसायिक व्यक्ति, संभावना है, अगर वह पहली नियुक्ति के लिए देर हो, तो बाद के सभी लोगों के लिए देर हो जाए और उसके बाद भी एक नियुक्ति के लिए देर हो रही है, समय की बड़ी बर्बादी शामिल हो सकती है, क्योंकि कई मामलों में समय पर आने वाले समय-समय पर व्यक्ति देर से आने वाले व्यक्ति की प्रतीक्षा नहीं करेगा, जिससे कि वे दोनों उस समय को खो देते हैं जब उन्होंने मिलने की जगह।

अप्रतिष्ठा जैसी एक गलती विलंब है, जिसे समय के चोर को अच्छी तरह से बुलाया गया है लंका कल तक कल तक बंद करने की आदत है जो आज हम कर सकते हैं। इसका एक बड़ा खतरा भविष्य की अनिश्चितता में है। कल परिस्थितियों में बदलना पड़ सकता है, और यह तब हो सकता है जब हम जो करना चाहते हैं वह करने के लिए हमारी शक्ति से बाहर हो।


  हालाँकि भौतिक परिस्थितियों में बदलाव नहीं हुआ है, फिर भी हर-कल, जब वह आता है, तो आज में बदल जाता है, और फिर एक और कल है जिसके लिए हम एक बार फिर हमारे उपेक्षित कर्तव्य को स्थगित कर सकते हैं। 


Similar questions