Hindi, asked by Anshap, 11 months ago

samay prabandhan essay in hindi for asl

Answers

Answered by vritikamishra4769
5
समय हम सभी के लिए वास्तव में अनमोल और महत्वपूर्ण है इसलिए हमें समय बर्बाद नहीं करना चाहिए| समय हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है और एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमारा पूरा जीवन समय के आसपास घूमता है हमें समय का सम्मान करना चाहिए और समय के मूल्य को भी समझना चाहिए क्योंकि समय बीत चुका है कभी वापस नहीं आना। बाद में पछतावा के बजाय समय का पालन करना और सम्मान करना बेहतर होगा हमें समय का अवसर लेना चाहिए और उसे पकड़ लेना चाहिए क्योंकि यह हमारे जीवन के लिए वास्तव में अनमोल और महत्वपूर्ण है।
आज जीवन बहुत तेज हो गया है| हर कोई सर्वश्रेष्ठ होने का प्रयास कर रहा है और नतीजतन, प्रतिस्पर्धा हर दिन बढ़ रही है। हम एक ऐसी दौड़ में फंस गए हैं जो कभी खत्म नहीं होती। एक दौड़, जो हम में से कोई भी हारना नहीं चाहता है| ऐसी स्थिति में हमारे 24 घंटों का उपयोग या तो समाज के विकास के लिए या हमारे व्यक्तित्व के विकास के लिए किया जाना चाहिए।
कुछ लोग दस हजार एक साल कमाते हैं लेकिन कुछ दस लाख इसके पीछे एकमात्र कारण समय प्रबंधन है। जो व्यक्ति अपने समय का प्रबंधन कर सकता है वह सब कुछ प्रबंधित कर सकता है।
हर व्यक्ति अपने जीवन-बचपन, किशोरावस्था, मध्य आयु और बुढ़ापे में चार चरणों में से गुजरता है। प्रत्येक चरण में उनके पास कुछ विशिष्ट जिम्मेदारियां हैं। किशोरावस्था के दौरान किसी व्यक्ति की ज़्यादा ज़िम्मेदारी उसके लिए है। एक छात्र के रूप में, उसका कर्तव्य भविष्य के जीवन के लिए अच्छी तरह से अध्ययन करना है। इस समय की बर्बादी का मतलब है एक उज्ज्वल भविष्य की हत्या करना।
^-^

swatisharma28589: no
singarapusreehanth6: hu dear
singarapusreehanth6: good morning
singarapusreehanth6: how are you
singarapusreehanth6: good
singarapusreehanth6: what are you doing?
Similar questions