Economy, asked by rjthakur26, 11 hours ago

समय के आधार पर बाजार के चार प्रकार बताइए ?​

Answers

Answered by shishir303
0

✎... समय आधार पर बाजार के चार भेद होते हैं, जो कि इस प्रकार हैं...

  1. अति अल्पकालीन बाजार : अति अल्पकालीन वे बाजार होते हैं। जहाँ किसी वस्तु की यदि मांग बढ़ जाए तो उसकी पूर्ति बढ़ाने का समय नहीं मिल पाता, यानी इस बाजार में जितनी वस्तु की उपलब्धता होती है, उतनी ही पूर्ति होती है। इस तरह के बाजार को दैनिक बाजार भी कहा जाता है। इस तरह के बाजार में कम समय तक चलने वाली वस्तुएं अर्थात शीघ्र खराब हो जाने वाली वस्तुएं बिकती है, जैसे दूध, सब्जी, बर्फ आदि।
  2. अल्पकालीन बाजार : इस तरह के बाजार में मांग और पूर्ति के बीच संतुलन स्थापित करने के लिए थोड़ा समय मिल जाता है अर्थात मांग के अनुसार पूर्ति घटाई-बढ़ाई जा सकती है। यह बाजार अति अल्पकालीन बाजार के मुकाबले अधिक टिकाऊ होता है।
  3. दीर्घकालीन बाजार : यह बाजार लंबे समय यानि कई वर्षों तक टिकने वाला बाजार होता है। इसकी अवधि दीर्घकालीन अवधि होती है। इस तरह के बाजार में वस्तुओं की मांग में वृद्धि लंबे समय तक बनी रहती है और वस्तु की मांग के अनुसार ही उसकी पूर्ति करना भी संभव रहता है। मांग और पूर्ति में सामंजस्य स्थापित किया जा सकता है।
  4. अति-दीर्घकालीन बाजार : इस तरह के बाजार में उत्पादकों को अपनी वस्तु की पूर्ति बढ़ाने के लिए बहुत अधिक समय मिल जाता है। इस तरह के बाजार में पूर्ति को स्थाई रूप से मांग के बराबर स्थापित किया जा सकता है, क्योंकि इस बाजार में समय की अवधि इतनी अधिक होती है कि उत्पादक उपभोक्ता की मांग के अनुसार और उसकी अभिरूचि के अनुसार उत्पादन कर सकता है और बाजार में उसकी पूर्ति कर सकता है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions