Hindi, asked by SrishtiPurwar, 7 months ago

समय कविता के माध्यम से कवि क्या संदेश देना चाहता है।​

Answers

Answered by TARUNBIGBRAIN
22

Answer:

कवि समय कि महत्त्वता का संदेश देना चाहता है।

Answered by dikshaagarwal4442
0

Answer: समय कविता के माध्यम से कवि हमे समय की महत्वपूर्ण का संदेश देना चाहता है।

Explanation: काव्य वह साहित्यिक विधा है जिसमें भाषा के माध्यम से भावों का सृजनात्मक रूप से प्रतिनिधित्व किया जाता है। दूसरे शब्दों में, कविता एक काव्य रचना या कवि का काम है जो पंक्तियों के उत्तराधिकार में ठीक से जुड़ा हुआ है।

हम कविता को आसानी से पहचान सकते हैं। यह हमारे दिलों को भाता है। यह कभी-कभी कांपता है। संवेदनशीलता, माधुर्य का तत्व, कविता का सार है। यह भाव समस्त सृष्टि के साथ एक हो जाने और उसे अपना मानने का है। रत्नाकर को डकैत महर्षि वाल्मीकि में बदलने वाली वही संवेदनशीलता उनमें पाई जा सकती है।

सियारामशरण गुप्त की कविता "समय" समय के महत्व को समझाती है। मनुष्य के जीवन में समय सबसे मूल्यवान संपत्ति है, और जब तक यह उसके पास है, उसे कोई बर्बाद नहीं कर सकता। इस वजह से, पुरुषों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे जो भी काम करें, उसमें अपना पूरा योगदान दें। अपने दिमाग में कोई संदेश न रखें क्योंकि समय एक सीमित संसाधन है और इसे वापस नहीं लाया जा सकता है। कवि के अनुसार एक व्यक्ति को नायक की तरह अभिनय करके पहचान मिलनी चाहिए।

कवि दोहराता है कि हर कोई जो कड़ी मेहनत करता है उसे कहीं न कहीं अवसर मिल ही जाता है, और समय की बर्बादी आपको कभी खुश नहीं करेगी। मनुष्य को कल तक के लिए स्थगित करने के बजाय सभी कार्यों को आज ही करना चाहिए क्योंकि आलस्य सभी प्रकार के बहानों की ओर ले जाता है। कवि आगे कहता है कि विद्यार्थी होना जीवन का सबसे सुखद क्षण होता है। हमें इस काम को जल्द से जल्द कर लेना चाहिए क्योंकि ऐसा नहीं होने पर हमें हमेशा पछताना पड़ेगा। इस तरह हम और बाकी दुनिया दोनों खुश रहेंगे।

कुछ कविताए समय के बारे मे।

  • (टिक टिक करके चलती जाती)
  • (यदि समय ना हो तो)
  • (समय की घड़ी)
  • (टेम-टेम की बात छै भाया)

Learn more about समय  here - https://brainly.in/question/11814867

Learn more about सियाराम शरण गुप्त here - https://brainly.in/question/6956320

#SPJ3

Similar questions