Hindi, asked by jayanttalreja, 5 months ago

समय पूछ लो और काम चला लो पंक्ति में निहित संदेश को आप समाज के लिए कितना उपयोगी मानते हैं ​

Answers

Answered by shishir303
0

चंद्रधर शर्मा गुलेरी के ‘सुमिरिनी के मनके’ में ‘घड़ी के पुर्जे’ निबंध में वर्णित इस पंक्ति ‘समय पूछ लो और काम चला लो’ में निहित संदेश समाज के लिये बेहद उपयोगी हो सकता है, क्योंकि ये संदेश हमें धर्म की बारीकियां समझने को प्रेरित करता है।

इस पंक्ति में निहित संदेश यह है कि लेखक कहना चाहता है कि समय पूछना है, समय जानना है तो किसी घड़ी देखने वाले इसे समय पूछ लो और काम चला लो। इससे अधिक कुछ करना चाहते हो तो घड़ी देखना स्वयं सीख लो। ॉयदि कुछ करना चाहते हो तो घड़ी के पुर्जे खोल कर उन्हें ढंग से समझो फिर उन्हें वापस साफ करके जमा करके फिर से लगा दो। ये सब करने से घड़ी की बारीकियां समझ आ जायेंगी।

लेखक के कहने का तात्पर्य यह है घड़ी की बारीकियां जानने के लिये घड़ी के सारे पुर्ज खोल का देखने पड़ते हैं, जो इस काम को कुशलता से करता है, घड़ी की मरम्मत में महारत हासिल कर लेता है, और किसी भी कमी को दूर कर सकता है। उसी तरह धर्म की बातें को जानने के लिए किसी धर्माचार्य के पास जाकर उनके प्रवचन सुनने से ही काम नहीं चलता। जबकि हम लोग सामान्यतः ऐसा ही करते हैं। यदि धर्म को अच्छे से समझना है, तो धर्म की बारीकियों को जानना सीखो ताकि उसकी अच्छाइयों और बुराइयों से अवगत हो सकें। धर्माचार्य बहुत सी बातें छुपा कर रखते हैं, क्योंकि यदि आम जन वह सारी बातें जान लेगा तो धर्माचार्य तुम्हें बरगला नहीं सकेंगे।

इन पंक्तियों में निहित संदेश समाज के लिए इस तरह उपयोगी है कि जिस तरह घड़ी को देखकर घड़ी के  पुर्जे ठीक ढंग से खोलना आ जाए तो घड़ी की सारी कमियों का आसानी से पता चल जाता है, उसी तरह धर्म के पुर्जे खोल कर देखें धर्म की सारी बारीकियां समझ में आ जाती हैं और हम धर्म को बेहतर ढंग से अच्छी तरह समझ पाते हैं। यह संदेश इसी दृष्टि से समाज के लिए उपयोग हो सकता है।

≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡≡

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

'घड़ी के पुर्जे ' शीर्षक ' मनके ' का मूल प्रतिपाद्य स्पष्ट करते हुए लिखिए कि लेखक ने इसके माध्यम से क्या बताना चाहा है |

https://brainly.in/question/23547706

═══════════════════════════════════════════

वैदिक काल में हिंदुओं में कैसी लॉटरी चलती थी जिसका जिक्र लेखक ने किया है

https://brainly.in/question/24539973

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions