Social Sciences, asked by tiwarishivansh625, 6 months ago

Sansadhan ke gun aur dosh​

Answers

Answered by skyfall63
0

संसाधन  एक ऐसा स्रोत है जिसका उपयोग मनुष्य अपने इच्छाओं की पूर्ति के लिए के लिए करता है। कोई वस्तु प्रकृति में हो सकता है हमेशा से मौज़ूद रही हो लेकिन वह संसाधन नहीं कहलाती है, जब तक की मनुष्यों का उसमें हस्तक्षेप ना हो।

Explanation:

संसाधनों के गुण

  • अक्षय संसाधन कभी खत्म नहीं होंगे। गैर नवीकरणीय संसाधनों को पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है और रोजमर्रा के उत्पादों के लिए उपयोग किया जा सकता है। गैर नवीकरणीय संसाधन आसानी से प्राप्य हैं। कोई भी अक्षय संसाधन सस्ता नहीं है।
  • अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियां पर्यावरण से सीधे बिजली उत्पन्न करने के लिए संसाधनों का उपयोग करती हैं। इन ऊर्जा स्रोतों में धूप, हवा, ज्वार और बायोमास शामिल हैं, कुछ और लोकप्रिय विकल्पों के नाम। अक्षय संसाधनों को नहीं चलाया जा सकता है, जो कई प्रकार के जीवाश्म ईंधन के लिए नहीं कहा जा सकता है - जैसा कि हम जीवाश्म ईंधन संसाधनों का उपयोग करते हैं, वे प्राप्त करने के लिए तेजी से कठिन होंगे, निष्कर्षण की लागत और पर्यावरणीय प्रभाव दोनों को बढ़ा सकते हैं।
  • अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके आप लंबी अवधि के लिए धन बचा सकते हैं। आप न केवल रखरखाव लागत पर, बल्कि परिचालन लागत पर भी बचत करेंगे। जब आप एक ऐसी तकनीक का उपयोग कर रहे हैं जो सूरज, हवा, भाप, या प्राकृतिक प्रक्रियाओं से बिजली उत्पन्न करती है, तो आपको ईंधन भरने के लिए भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके आप जो पैसा बचाएंगे, वह प्रौद्योगिकी सहित कई कारकों के आधार पर भिन्न हो सकता है। ज्यादातर मामलों में, अक्षय ऊर्जा में संक्रमण का मतलब बचत में सैकड़ों से हजारों डॉलर तक कहीं भी है।
  • अक्षय ऊर्जा उत्पादन स्रोत हवा में कोई ग्रीनहाउस गैसों या प्रदूषकों के लिए बहुत कम उत्सर्जन करते हैं। इसका मतलब है कि एक छोटा कार्बन पदचिह्न और प्राकृतिक पर्यावरण पर समग्र सकारात्मक प्रभाव। दहन प्रक्रिया के दौरान, जीवाश्म ईंधन उच्च मात्रा में ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन करते हैं, जो वैश्विक तापमान के बढ़ने और चरम मौसम की घटनाओं की आवृत्ति को बढ़ाने में सिद्ध हुए हैं।
  • ज्यादातर मामलों में, अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकियों को पारंपरिक ईंधन स्रोतों का उपयोग करने वाले जनरेटर की तुलना में कम समग्र रखरखाव की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सौर पैनल और पवन टरबाइन जैसी प्रौद्योगिकी उत्पन्न करने के लिए या तो कुछ या कोई चलती भागों नहीं है और संचालित करने के लिए ज्वलनशील, दहनशील ईंधन स्रोतों पर भरोसा नहीं करते हैं। कम रखरखाव आवश्यकताएं अधिक समय और पैसे बचाने के लिए अनुवाद करती हैं।

संसाधनों के अवगुण/दोष

  • अक्षय संसाधन केवल दुनिया के कुछ हिस्सों में उपलब्ध हैं, जैसे कि धूप वाले स्थान। गैर नवीकरणीय संसाधन दुर्लभ हैं और बाहर चलेंगे। गैर नवीकरणीय संसाधन प्रदूषण का कारण बनते हैं। अक्षय संसाधन महंगे हैं।
  • जबकि आप अक्षय ऊर्जा का उपयोग करके पैसे बचा सकते हैं, प्रौद्योगिकियां आमतौर पर पारंपरिक ऊर्जा जनरेटर की तुलना में अधिक महंगी होती हैं। इससे निपटने के लिए, अक्सर वित्तीय प्रोत्साहन होते हैं, जैसे कि कर क्रेडिट और छूट, अक्षय प्रौद्योगिकी की आपकी प्रारंभिक लागतों को कम करने में मदद करने के लिए उपलब्ध हैं।
  • यद्यपि अक्षय ऊर्जा संसाधन दुनिया भर में उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से कई संसाधन 24/7, वर्षभर उपलब्ध नहीं हैं। कुछ दिन दूसरों की तुलना में तेज़ हो सकते हैं, रात में सूरज चमकता नहीं है, और समय के लिए सूखा पड़ सकता है। अप्रत्याशित मौसम की घटनाएं हो सकती हैं जो इन प्रौद्योगिकियों को बाधित करती हैं। जीवाश्म ईंधन आंतरायिक नहीं हैं और किसी भी समय चालू या बंद किया जा सकता है।
  • कुछ अक्षय ऊर्जा स्रोतों की आंतरायिकता के कारण, ऊर्जा भंडारण की अत्यधिक आवश्यकता है। हालांकि आज भंडारण प्रौद्योगिकियां उपलब्ध हैं, वे महंगे हो सकते हैं, खासकर बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों के लिए। यह ध्यान देने योग्य है कि जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, ऊर्जा भंडारण क्षमता बढ़ रही है और समय के साथ बैटरी अधिक सस्ती होती जा रही हैं।

To know more

Why do some natural resources have to be processed? - Brainly.in

brainly.in/question/1170165

Similar questions