Science, asked by begamshaista71, 2 months ago

सर्दी में कौन सी फसल उगाई जाती है​

Answers

Answered by ankitadeshmukh10
2

Answer:

ठंड में कौन से फसल उगा सकते हैं?

यह सर्दियों का मौसम है और ऐसे में बगीचे को नया लुक देने के लिए कुछ नए पौधों की जरूरत होती है। सर्दियों का मौसम सब्जियों और फलों का सीजन होता है। आप घर पर भी सब्जियां उगा सकते हैं। चलिए डालते हैं उन सब्जियों पर एक नजर, जिन्‍हें सर्दियों में आप अपने आंगन में उगा सकते हैं।

सर्दियों में उगाने के लिए सब्जियां 1. मटर: बसंत के मौसम में मटर की सब्‍जी के लिए आप इस समय मटर उगा सकते हैं। जमीन को खोदें और मटर के बीज को जमीन के एक इंच अंदर बोएं। आप मटर के बीज को खड़ी और लेटी हुई लाइनों में लगा सकते हैं। यह आपके बाग में उपलब्‍ध जगह पर निर्भर करता है। मटर के दानों का सूप और सलाद में इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बीज को सही से उगाने के लिए मटर को गीले कपड़े में रखें और जब यह अंकुरित होने लगे तो इसे बो दें। 2. साग: यह सर्दियों में आसानी से उगाई जाने वाली सब्‍जी है। आप इस महंगी सब्‍जी को आसानी से घर पर उगा सकते हैं और बिना ज्‍यादा खर्च किए आसानी से इस सब्‍जी के लाभ ले सकते हैं। आप इसके बीज को गीली मिट्टी में बो सकते हैं पर इसके पुराने बीज न बोएं। 3. बन्‍द गोभी: बन्‍द गोभी को सर्दियों के मौसम में आप आसानी से अपने घर के बगीचे में उगा सकते हैं। यह बहुत ही गुणकारी पत्‍तेदार सब्‍जी है। पत्‍तेदार गोभी के पौधों को 10 इंच की दूरी पर बोएं। गोभी के पेड़ कड़क ठंड और बर्फ में भी आसानी से पैदा की जा सकती है। इसके पौधों को ऐसी जगह लगाएं जहां उन्‍हें सूरज की पूरी धूप मिले और मौसम गर्म नहीं होना चाहिए।

4. पालक: यह हरी पत्‍तेदार सब्‍जी आसानी से बाग में उगाई जा सकती है। यह सब्‍जी सर्दियों में सबसे बेहतर तरीके से उगाई जा सकती है। तो आप इंतजार किस चीज का कर रहे हैं। अगर आप अभी अभी इसके बीज बो देंगे तो यह 4 से 6 हफ्ते के अंदर तैयार हो जाएगा। पत्‍तों में कीड़े लग सकते हैं इसलिए सावधान रहें। पत्‍तों पर हमेशा कीटनाशक डालते रहें जिससे कि पत्तियां हरी रहें। 5. प्‍याज: हरे प्‍याज से ही आपकी कोई भी खाने वाली डिश में जायका बढ़ता है। प्‍याज की गांठ बनने से पहले इसकी पत्तियों का इस्‍तेमाल सब्‍जी में न करें वरना इसका स्‍वाद आपको मीठा लगेगा। इस हरी सब्‍जी को आप बगीचे के अलावा पॉट में भी उगा सकते हैं। पेड़ को लगाकर उन्‍हें हफ्ते में कम से कम दो बार पानी जरूरी डालें। ये पांच सबसे अहम सब्जियां हैं जिन्‍हें आप आसानी से अपने बगीचे में उगा सकते हैं। इसके अलावा गाजर, हरी पत्‍तेदार सब्जियां, फूलगोभी, धनिया, टमाटर और लहसुन को सर्दियों के मौसम में उगाया जा सकता है।

Answered by bhatiamona
2

सर्दी में कौन सी फसल उगाई जाती है​ :

सर्दियों में वे फसलें उगाई जाती हैं, जो रबी की फसल और खरीफ की फसल के बीच की अल्पावधि आदि की फसलें होती हैं। इन फसलों को एक दो महीने में उगाया जाता है। रबी और खरीफ की फसल के पीछे एक समय होता है, जब इस समय में सर्दियों की फसलें उगाई जाती है।

जैसे सर्दियों की फसलों में मूली, टमाटर, आंवला, पालक, गाजर, धनिया, कढ़ी पत्ता, आदि के नाम प्रमुख है ।यह फसलें स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अच्छी होती है सब्जियों में सब्जियों के रूप में इन्होंने कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन तथा अन्य आवश्यक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

#SPJ3

——————————————————————————————————————

कुछ और जानें :

https://brainly.in/question/42076841

रसायनिक खाद उपयोग से उत्पन्न समस्याएं​?

https://brainly.in/question/34721410

सही सवाल इस प्रकार है :

बिहू, ओणम, पोंगल आदि शब्द का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है?

b. लोक संगीत

c. लोकगीत

d. पर्व-त्योहार

a. लोक नृत्य​

Similar questions