Science, asked by chiragmittal252, 9 months ago

सर्वाधिक विकसित वर्ग है
(अ) पिसीज
(ब) ऐवीज
(स) रेप्टीलिया।
(द) मेमेलिया।

Answers

Answered by dualadmire
0

Answer:

दिए गए प्रश्न का उचित उत्तर है विकल्प (द) मेमेलिया

Explanation:

मेमेलिया वर्ग जीवों की श्रेणी में सबसे विकसित वर्ग माना जाता है क्योंकि इस वर्ग के जीवों में बाकी जीवों से अलग कुछ ऐसी खूबियाँ मौजूद हैं जिनसे यह जीव बुद्धिमान और विक्सित माने जाते हैं:

1) मेमेलिया वर्ग में पृथ्वी के सबसे विक्सित जीव इन्सान शामिल हैं जिन्हें बुद्धिजीवी कहा जाता है।

2) मेमेलिया वर्ग में जीवों के शरीर की बनावट भी पूरी तरह विक्सित होती है जिस कारण यह बाकी जीवों से बिल्कुल अलग हैं।

Answered by dk6060805
0

उत्तर ओपिनियन (D) है

Explanation:

  • स्तनधारी (लैटिन मम्मा "स्तन") कशेरुक जानवर हैं जो वर्ग स्तनिया (/ məme )liəˈ /) का निर्माण करते हैं, और स्तन ग्रंथियों की उपस्थिति की विशेषता होती है, जो मादाओं में (और कभी-कभी पुरुषों में अपने युवा को खिलाने (नर्सिंग) के लिए दूध का उत्पादन करती हैं।
  • एक नियोकोर्टेक्स (मस्तिष्क का एक क्षेत्र), फर या बाल, और तीन मध्य कान की हड्डियां। ये विशेषताएं उन्हें सरीसृपों और पक्षियों से अलग करती हैं, जिससे वे 2018-18 मिलियन साल पहले स्वर्गीय ट्राइसिकिक में बदल गए थे।
  • स्तनधारियों की लगभग 5,450 प्रजातियाँ हैं। सबसे बड़े आदेश कृंतक, चमगादड़ और सोरिकोमोर्फ (श्रेयस और अन्य) हैं। अगले तीन प्राइमेट्स (वानर, बंदर और अन्य) हैं, साइटार्टोएडिएक्टाइला (सिटासिन और यहां तक ​​कि पैर की अंगुली के अनगलेट्स), और कार्निवोरा (बिल्ली, कुत्ते, जवानों और अन्य)।

  • स्तनधारी - पक्षियों के साथ और संभवतः कुछ अन्य डायनासोर-एंडोथर्मिक हैं। यह विशेषता दोनों मामलों में अलग-अलग विकसित हुई और अभिसरण विकास का एक उदाहरण है।
  • क्लैडिस्टिक्स के संदर्भ में, जो विकासवादी इतिहास को दर्शाता है, स्तनधारियों को केवल क्लैड सिनेप्सिडा के जीवित सदस्य हैं, जो सॉरोप्सिडा (सरीसृप और पक्षी) के साथ मिलकर, बड़े अमनियॉ क्लैड का निर्माण करते हैं।
  • प्रारंभिक सिनैप्सिड स्तनधारी पूर्वजों में स्पैनाकोडोन पॉलीकोसॉर थे, एक समूह जो गैर-स्तनधारी डिमेट्रोडोन का उत्पादन करता था। कार्बोनिफेरस अवधि के अंत में लगभग 300 मिलियन साल पहले, इस समूह को सरूप्सिड लाइन से विचलन किया गया था जो आज के सरीसृप और पक्षियों का कारण बना।
  • स्टेम समूह स्फेनाकोडोंटिया के बाद की रेखा गैर-स्तनधारी सिनाप्सिड्स के कई विविध समूहों में विभाजित हो जाती है - कभी-कभी गलत तरीके से स्तनपायी-सरीसृप के रूप में संदर्भित होती है - प्रारंभिक पर्मियन अवधि में थेरेप्सिडा को जन्म देने से पहले।
  • आधुनिक स्तनधारी आदेश गैर-एवियन डायनासोर के विलुप्त होने के बाद, सेनोजोइक युग के पेलियोजीन और नियोगीन अवधियों में उत्पन्न हुए, और 66 साल पहले से वर्तमान तक के प्रमुख स्थलीय पशु समूहों में से हैं।
Similar questions