India Languages, asked by surajkanwar55, 10 months ago

सरकार द्वारा लेखा, कोष नियन्त्रण एवं अंकेक्षण हेतु कार्यरत विभाग का नाम बताते हुए नियुक्त किये जाने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों का वर्णन कीजिए।​

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केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार के पास अपने वित्त सम्बन्धी कार्यों का लेखा – जोखा रखने एवं नियन्त्रण करने के लिये “लेखा एवं अंकेक्षण परीक्षण विभाग” होता है। केन्द्र सरकार को महालेखा परीक्षक एवं नियन्त्रण विभाग तथा राज्य स्तर पर सरकार का लेखा एवं कोष निदेशालय तथा स्थानीय निधि एवं अंकेक्षण विभाग कार्यरत् है। इन विभागों में लेखा एवं अंकेक्षण सम्बन्धी कार्यों के लिये लेखाकार एवं अंकेक्षक – लेखाकार, सहायक लेखा अधिकारी, लेखा अधिकारी तीन स्तरों पर नियुक्त किये जाते हैं।

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प्रतीक चंदवानी लेखा परीक्षा, अंकेक्षण या ऑडिट (audit) का सबसे ... बाद में योग्य व स्वतंत्र अंकेक्षक नियुक्त करने हेतु 11 मई 1880 को ब्रिटेन

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