Hindi, asked by azadkhan159, 8 months ago

Sarkari aur Gargi aspataal ki jankari likhe in Hindi​

Answers

Answered by yuvrajkarle12345
2

Answer:

विवादों ने सरकार और निजी अस्पतालों की भूमिका को घेर लिया। जबकि यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी जैसे बड़े राज्यों में कई सरकारी अस्पताल हैं जो रोगियों की मांगों को वास्तव में दूर कर सकते हैं। दूसरी ओर, कुछ गरीब देश, सरकारी अस्पताल वास्तव में बहुत गरीब हैं। इन अस्पतालों में मरीज को पास के फार्मेसियों से अपनी दवाएं खरीदनी चाहिए।

एक निजी अस्पताल कंपनी के स्वामित्व वाला एक अस्पताल है। यह प्रथा संयुक्त राज्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में बहुत आम है। यूनाइटेड किंगडम में, निजी अस्पतालों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) संस्थानों से अलग किया जाता है जो रोगी के लिए उपयोग के बिंदु पर स्वास्थ्य देखभाल मुफ्त प्रदान करते हैं।

एक सरकारी अस्पताल जिसे सार्वजनिक अस्पताल के रूप में भी जाना जाता है, एक अस्पताल है जो एक सरकार के स्वामित्व में है और सरकारी धन प्राप्त करता है। इस प्रकार का अस्पताल चिकित्सा देखभाल नि: शुल्क प्रदान करता है, जिसकी लागत अस्पताल को सरकार द्वारा प्राप्त धन से कवर होती है।

सरकारी अस्पताल एक अच्छी स्वास्थ्य सेवा है जो सभी के लिए उपलब्ध है, चाहे उनकी संपत्ति कितनी भी हो। यह न केवल सभी की जरूरतों को पूरा करता है बल्कि यह डिलीवरी के बिंदु पर भी मुफ्त है। हालाँकि, सरकारी अस्पतालों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाएँ पहले आओ पहले पाओ की सेवा है। डॉक्टर उन लोगों का इलाज कर सकते थे जिन्हें इलाज की सबसे ज्यादा जरूरत थी और वे सबसे गंभीर बीमारी से पीड़ित थे। इसके लिए समस्या यह है कि कुछ रोगियों को समय के साथ इंतजार करना पड़ता है।

सिर्फ सरकारी अस्पतालों की प्रतीक्षा सूची ही इतनी लंबी नहीं है कि प्रवेश पाने से पहले मरीजों को कई महीनों तक चिंताजनक और संभवतः दर्दनाक इंतजार का सामना करना पड़े। लेकिन जब मरीज को तारीख दी जाती है तो वह एक ऐसा होगा जो अस्पताल को सूट करेगा और मरीज को नहीं। दूसरी ओर, निजी क्षेत्र में मरीजों को गैर-जीवन धमकी संचालन के लिए तत्काल प्रवेश मिल सकता है। इसके अलावा, मरीज़ तब चुन सकते हैं जब वे दिखना चाहते हैं, सर्जरी के लिए चयन करना जब वह अपनी नौकरी या छुट्टियों के साथ फिट बैठता है।

Explanation:

Similar questions